मिलिए पेड़ वाले मास्टरजी से, 2010 से रोज़ाना लगा रहे हैं एक पेड़

Jul 21 2019 12:06 PM
मिलिए पेड़ वाले मास्टरजी से, 2010 से रोज़ाना लगा रहे हैं एक पेड़

जयपुर: पर्यावरण संरक्षण के लिए मैसेज भेजने वाले, लोगों को जागरूक करने वाले लोग खूब मिलेंगे, किन्तु कुछ ही लोग होते हैं जो उसे अपने जीवन में उतार पाते हैं. ऐसे ही एक व्यक्ति हैं सुरेंद्र अवाना, जो अपने दिन की शुरूआत ही पेड़ लगाकर करते हैं. पेड़ पौधों से उन्हें ऐसा लगाव हुआ कि अब तक 9 वर्षों में 40 हजार से ज्यादा पेड़ पौधे लगा चुके हैं. उनका कहना है कि जब तक आप खुद को पर्यावरण से जोड़ नहीं लोगे, तक तक आपको इनकी अहमियत समझ में नहीं आएगी. इन्होने अंतिम श्वास तक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है. 

अजमेर रोड स्थित गजसिंहपुरा में आप जाएंगे और कॉलोनियों में घूमेंगे तो आपको कई घरों के बाहर पौधे दिखाई देंगे. कच्ची गलियां, गांव में इस तरह पौधे देखकर आप सोचेंगे कि यहां लोगों में पेड़ पौधों को लेकर कितनी जागरूकता है. यहां कॉलोनियों में लोगों को पेड़ पौधे लगाने और लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है गजसिंहपुरा के ही निवासी सुरेंद्र अवाना ने, जिनकी पहल से गजसिंहपुरा की 25 कॉलोनियों में 10 हजार से अधिक पौधे लग गए.

सुरेंद्र अवाना ने जानकारी देते हुए बताया है कि पहले बारिश के मौसम में पेड़ पौधे लगाते थे. 1 जुलाई 2010 से प्रतिदिन एक पेड़ लगाने की शुरूआत की थी. हालांकि यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य था, किन्तु जब पेड़ पौधों के बारे में गहराई से अध्ययन किया और इनके इस्तेमाल को समझा तो मैंने इन्हें प्रतिदिन लगाने की ठानी और इसे जारी रखे हुए हैं. 

टेकऑफ के लिए बिलकुल तैयार था विमान, तभी पंखे पर चढ़ गया एक नौजवान

अगर जा रहे हैं ITR दाखिल करने, तो ये जानकारी आपके लिए होगी फायदेमंद

बंद हो गया ये बड़ा बैंक, अपने पैसे निकालने के लिए करें ये काम