राम मंदिर निर्माण में नहीं होगी राजस्थान के मशहूर लाल पत्थर की कमी, गहलोत सरकार ने केंद्र को लिखी चिट्ठी
राम मंदिर निर्माण में नहीं होगी राजस्थान के मशहूर लाल पत्थर की कमी, गहलोत सरकार ने केंद्र को लिखी चिट्ठी
Share:

भरतपुर: अब अयोध्या में बन रहे  प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर के लिए राजस्थान के मशहूर बंसी पहाड़पुर के लाल गुलाबी पत्थर की कमी नहीं होगी, क्योंकि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भरतपुर के बंसी पहाड़पुर इलाक़े में खनन पर लगी रोक को हटवाने के लिए इसे अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता मानकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा है.

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण में बंसी पहाड़पुर का लाल गुलाबी पत्थर जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है, किन्तु मुश्किल ये है कि बंद बारेठा का वो इलाक़ा जहां ये पत्थर पाया जाता है, वो वन क्षेत्र घोषित है. इसी कारण यहां खनन पर वर्ष 2016 से पाबन्दी लगी हुई है. किन्तु कई सालों से ये रोक केवल सरकारी काग़ज़ों में ही दिख रही है. रोक के बाद भी बंसी पहाड़पुर इलाक़े में खनन माफिया धड़ल्ले से इस पत्थर की खुदाई और सप्लाई कर रहे थे.

भरतपुर ज़िला प्रशासन ने बीते दिनो यहां अवैध खनन के ख़िलाफ़ मुहीम चलाई तो दर्जनों ट्रक और ट्रोले ज़ब्त किए गए. एक बात तो एक साथ पचीस ऐसे ट्रक पकड़े गए जिनमें बंसी पहाड़पुर का लाल पत्थर भरा हुआ था. अभी भी भरतपुर पुलिस के क़ब्ज़े में ऐसे सैंकड़ों ट्रक ट्रोले आए हैं, जो ज़िले के विभिन्न पुलिस थानो और चौकीयों में खड़े है. किन्तु अब अचानक राज्य सरकार ने एक पत्र केंद्र सरकार को लिखा है, जिसके तहत बंसी पहाड़पुर क्षेत्र को वन भूमि से रिनोटिफ़ाई करने का आग्रह किया गया है.

लगातार चार सत्रों की बढ़त के बाद आज घरेलू शेयरों में आई 1 प्रतिशत की गिरावट

सरकारी प्रोत्साहन पर भारत की जीडीपी के संकुचन का पूर्वानुमान: मूडीज

आईसीआईसीआई बैंक ने शॉपिंग के लिए शुरू की कार्डलेस ईएमआई सुविधा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -