मूंग दाल का सूप भर देगा आपके मन में ताजगी
मूंग दाल का सूप भर देगा आपके मन में ताजगी
Share:

चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून का मौसम अपने साथ एक ताज़ा बदलाव लेकर आता है। हालाँकि, आर्द्र और नम मौसम के कारण संक्रमण की संभावना भी बढ़ जाती है। इस दौरान अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और अपने शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए, अपने आहार में एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन - स्वादिष्ट मूंग दाल सूप शामिल करने पर विचार करें। प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह सूप न केवल पौष्टिक और आरामदायक है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी काफी बढ़ावा देता है।

1. मूंग दाल की ताकत को समझना

मूंग दाल, जिसे विभाजित पीली दाल के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में एक प्रमुख सामग्री है। यह न केवल स्वादिष्ट है बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी है। प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, मूंग दाल समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आपके आहार में एक शानदार अतिरिक्त है।

2. प्रतिरक्षा कनेक्शन

मूंग दाल फोलेट, विटामिन बी 6 और विटामिन सी जैसे विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है - ये सभी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये विटामिन श्वेत रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक साथ काम करते हैं, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए आवश्यक हैं।

3. रेसिपी: स्वादिष्ट मूंग दाल सूप
सामग्री:

1 कप मूंग दाल
4 कप पानी
1 बड़ा चम्मच घी (स्पष्ट मक्खन)
1 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच कसा हुआ अदरक
1 मध्यम आकार का प्याज, बारीक कटा हुआ
2 मध्यम आकार के टमाटर, कटा हुआ
नमक स्वादअनुसार
ताजा पिसा हुआ स्वादानुसार काली मिर्च,
आधे नींबू का रस,
गार्निश के लिए कटा हरा धनिया

निर्देश:

धोकर भिगो दें: मूंग दाल को अच्छी तरह धोकर लगभग 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इससे खाना पकाने का समय कम करने में मदद मिलती है।

प्रेशर कुक: भीगी हुई दाल को छान लें और 4 कप पानी के साथ प्रेशर कुकर में डालें। 3-4 सीटी आने तक या दाल के नरम और गूदेदार होने तक पकाएं।

तड़का: एक अलग बर्तन में, मध्यम आंच पर घी गर्म करें। - जीरा डालें और तड़कने दें. कसा हुआ अदरक डालें और एक मिनट तक भूनें। फिर, कटा हुआ प्याज डालें और पारदर्शी होने तक पकाएं।

टमाटर और मसाला: कटे हुए टमाटर, हल्दी पाउडर, नमक और काली मिर्च डालकर मिलाएँ। तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं और मिश्रण एक साथ न आ जाए.

दाल मिश्रण: जब दाल पक जाए तो इसे टमाटर के मिश्रण वाले बर्तन में डालें। यदि आवश्यक हो तो पानी मिलाकर स्थिरता को समायोजित करें। सूप को लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें।

नींबू और धनिया: तीखे स्वाद के लिए नींबू का रस निचोड़ें। सूप को ताज़े कटे हरे धनिये से सजाएँ।

परोसें: गर्म मूंग दाल सूप को कटोरे में डालें और पूरी गेहूं की रोटी या उबले हुए चावल के साथ परोसें।

4. यह नुस्खा क्यों काम करता है

यह मूंग दाल सूप रेसिपी प्रोटीन से भरपूर दाल, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले मसालों और नींबू और सीताफल की ताजगी को एक साथ लाती है। यह संयोजन न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि पोषक तत्वों की भरपूर खुराक भी प्रदान करता है जो आपके समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है।

बरसात के दिन आराम: अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए मूंग दाल का सूप पौष्टिक करें

मक्की ढोकला चाट यदि नहीं बनाया तो आज ही बनाए

6 आदतें जो दांतों की सड़न का बनती है कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -