ओडिशा में बारिश से दिल्ली में आएगी ठंड बिहार समेत कई राज्यों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज
ओडिशा में बारिश से दिल्ली में आएगी ठंड बिहार समेत कई राज्यों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज
Share:

14 नवंबर को भारत के दक्षिणी क्षेत्र तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भारी वर्षा दर्ज की गई। लगातार बारिश के कारण कई जिलों में अधिकारियों को मंगलवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 16 नवंबर को ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम की स्थिति की आशंका में, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी पर बदलती गतिशीलता

मौसम विभाग बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के गहराने का संकेत देता है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। 16 नवंबर तक इसके चक्रवाती परिसंचरण में तब्दील होने और ओडिशा तट से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है।

मूसलाधार बारिश ने दक्षिण प्रायद्वीप को अपनी चपेट में ले लिया है

तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र प्रभावित

तमिलनाडु के तटीय और आंतरिक जिलों में लगातार बारिश की खबर है. 14 नवंबर को पुडुचेरी और कराईकल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। लगातार बारिश के कारण, अधिकारियों ने अरियालुर, तंजावुर, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, नागापट्टिनम, तिरुवरुर और कुड्डालोर जिलों के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है।

चेन्नई और आसपास के जिलों पर अपेक्षित प्रभाव

प्रारंभिक पूर्वानुमानों के अनुसार, चेन्नई सहित कम से कम 15 अन्य जिलों में पर्याप्त वर्षा होने की संभावना है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और संभावित चुनौतियों को कम करने के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं।

दिल्ली में बदलता मौसम परिदृश्य

राष्ट्रीय राजधानी में कूलिंग ट्रेंड की उम्मीद

दिवाली से पहले हवा की गुणवत्ता में थोड़ी राहत के बाद, दिल्ली में 10 नवंबर के बाद हवा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट देखी गई। हवा की गुणवत्ता अब 'खराब' श्रेणी में आ गई है, और एनसीआर के प्रमुख शहरों को अब 'बहुत खराब' की श्रेणी में रखा गया है। .' AccuWeather के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंताएँ बढ़ीं

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से लोग चिंतित हैं। राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 450 से अधिक दर्ज किया गया है, जो गंभीर प्रदूषण स्तर का संकेत है।

बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है

23 शहरों में तापमान गिरा

राजधानी पटना सहित बिहार के 23 शहरों में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। गया फिलहाल सबसे ठंडा है, यहां तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र को प्रभावित कर रहे हैं, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट होगी।

हिमाचल प्रदेश में मौसम स्थिर है

आने वाले सप्ताह में साफ़ दिन आने की उम्मीद है

हिमाचल प्रदेश में अगले सप्ताह तक मौसम साफ रहने की संभावना है। हालाँकि सूरज तेज़ चमकेगा, लेकिन तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। सुबह और शाम ठंडी रहेगी, जिससे माहौल खुशनुमा रहेगा।

ओडिशा तीव्र वर्षा के लिए तैयार है

मौसम की गतिशीलता भारी वर्षा के पक्ष में है

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ, ओडिशा भारी बारिश की तैयारी कर रहा है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर का अनुमान है कि कम दबाव वाला क्षेत्र 16 नवंबर तक पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा। इसके आलोक में, भद्रक, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी और गंजम जिलों के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है।

गोवर्धन पूजा के दौरान पहनें इस रंग के कपड़े, ट्रेंड के हिसाब से करें तैयारी

फैशन ट्रेंड्स: हर लड़की को अपने ऑफिस स्टाइल को बेहतर बनाने के लिए अपनाना चाहिए ये फैशन टिप्स

सस्ती और अच्छी दिवाली शॉपिंग करने के लिए ये है बेस्ट जगह, जानिए कहां से क्या खरीदें?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -