प्रभु ने दिया आईडिया, मशहूर साहित्यकारों पर रखे जाएंगे ट्रेनों के नाम
प्रभु ने दिया आईडिया, मशहूर साहित्यकारों पर रखे जाएंगे ट्रेनों के नाम
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे हाल में कुछ बदलाव करने जा रहा है. जिसमे पता चला है कि अब ट्रेनों के नाम बदलकर साहित्यकारों के नाम पर रखे जायेंगे. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल में एक सुझाव दिया है, जिसमे ट्रेनों के नाम बदलने पर विचार करने को कहा गया है. ट्रेन की यात्रा में खास अहसास जोड़ने के मकसद से रेलवे यह नया बदलाव करने का संकेत दिया है, इसमें न सिर्फ लेखक को बल्कि वह जिस इलाके का है उसे भी तरजीह दी जाएगी. रेलवे ने बताया है कि यह सुझाव रेल मंत्री सुरेश प्रभु का है. जिसमे जल्दी ही ट्रेनों के नाम साहित्यकार के नाम पर देखे जा सकेंगे.

सूत्रों के हवाले से मिली खबर में कहा गया है कि यह नाम महाश्वेता देवी और रामधारी सिंह दिनकर जैसे लोगो के नाम पर रखे जा सकते है, जिसमे वेस्ट बंगाल की यात्रा पर जाने वाले जल्द ही महाश्वेता देवी नाम की ट्रेन में और बिहार जाने वाले रामधारी सिंह दिनकर ट्रेन में सफर कर सकते हैं.

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने इस बारे में कहा है कि इसके डाटाबेस पर काम किया जा रहा है. साहित्य एकेडमी अवॉर्ड जीतने वालों के नाम छांटने के साथ ही इस काम की शुरुआत की जा चुकी है. जिसमे साहित्य और साहित्यकारों के नाम पर यह नाम रखे जायेंगे. इससे पहले एनडीए की सरकार बनने के बाद से देशभर में कई ट्रेन, स्टेशन, रेल सर्किट और स्कीम्स के नाम बदले जा चुके हैं, वही दीन दयाल उपाध्याय, मराठी कवि कृष्णजी केशव दामले की कविता "तुतारी" , मुंशी प्रेमचंद की उपन्यास गोदान आदि ऐसे कई नामो पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन लोहानी ने कहा, यात्रियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण

लोकल ट्रैन हादसा 4 बोगियां बेपटरी

अश्विनी लोहानी होंगे रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन

मुंबई दुरंतो रेल हादसे में यात्रियों को मिलेगा 100 प्रतिशत रिफंड

दिल्ली से जुड़ेंगी विभिन्न राज्यों की राजधानियाॅं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -