रेलवे मेंटनेंस होगा निजी क्षेत्र के हवाले
रेलवे मेंटनेंस होगा निजी क्षेत्र के हवाले
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे द्वारा अपने बढ़ते खर्च का प्रबंधन करने और यात्रियों को सुविधा देने के साथ रेलवे को गुणवत्तायुक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मामले में कहा गया है कि रेलवे निजी क्षेत्र को ट्रेन मेंटनेंस का कार्य सौंपकर निजी हाथों को सौंपने का निर्णय ले रहा है। ऐसे में जहां रेलवे अपना एक बहुत बड़ा खर्च कम करेगा वहीं रेलवे को मेंटनेंस कार्य से मुक्ति मिलेगी। मामले में कहा गया है कि रेलवे द्वारा ट्रेन सेट की खरीद को लेकर 2500 करोड़ रूपए की वैश्विक निविदा जारी की गई। इस दौरान कहा गया है कि ट्रेन सेट डिब्बों या फिर रेल कार का सेट है, इस दौरान कहा गया है कि डिब्बे को विशेष तरह की प्रणाली से उर्जा मिल सकती है। इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्य करने की जरूरत है।

दरअसल रेलवे द्वारा पहले ही अपनी सफाई व्यवस्था को ठेके पर देकर अपने खर्च और फैले हुए कार्य को प्रबंधित करने का प्रयास किया गया है। अब रेलवे रेल मेंटनेंस का कार्य भी निजी हाथों में सौंपने में लगा है। यदि ऐसा होता है तो रेल का एक बड़ा बोझ प्रबंधित हो जाएगा। ऐसे में रेलवे परिचालन, नियंत्रण और रेल वेगन निर्माण पर अधिक ध्यान दे सकेगा वहीं रेलवे द्वारा अपने कम होते स्टाफ को प्रबंधित किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल रेलवे के कर्मचारी टिकिट वितरण, ईटिकिटिंग, चैकिंग, रेल परिचालन, रेल प्रबंधन आदि पर कार्य कर रहे हैं। ऐसे में रेलवे द्वारा मेंटनेंस का कार्य निजी हाथों में सौंपकर अपने कर्मचारियों की कमी को भी मैनेज किया जा सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -