'हमारी सरकार बनी, तो जाति जनगणना करवाएंगे..' बिहार में राजनितिक उथलपथल के बीच राहुल गांधी का वादा
'हमारी सरकार बनी, तो जाति जनगणना करवाएंगे..' बिहार में राजनितिक उथलपथल के बीच राहुल गांधी का वादा
Share:

कोलकाता: जैसे ही बिहार में राजनीतिक गतिशीलता में भारी बदलाव आया, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने देश भर में जाति आधारित जनगणना के लिए पार्टी के दबाव को दोहराया। बिहार की महागठबंधन सरकार द्वारा देश में पहली बार जाति-आधारित जनगणना लागू करने के बाद, राहुल ने वादा किया कि अगर कांग्रेस इस साल केंद्र में सत्ता में लौटती है तो इसी तरह की कवायद को देश भर में लागू किया जाएगा।

जाति-आधारित जनगणना की दिशा में कदम की शुरुआत नीतीश कुमार ने राज्य में महागठबंधन और भारत के विपक्षी गुट के साथ मतभेद से पहले की थी। महागठबंधन और भारत से अलग होने की पुष्टि करते हुए, नीतीश ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और राज्यपाल को भाजपा विधायकों के समर्थन पत्र के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। वह रविवार शाम 5 बजे दो बीजेपी डिप्टी सीएम के साथ नौवीं बार सीएम पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। राज्य में जाति जनगणना शुरू करने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की सराहना करते हुए राहुल गांधी ने इसे "न्याय की दिशा में पहला कदम" बताया। एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी समाज की सामाजिक और आर्थिक भलाई को समझने, उचित योजना बनाने के लिए जाति जनगणना आवश्यक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश की समृद्धि में समाज के हर वर्ग की समान भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जाति जनगणना महत्वपूर्ण है।

बिहार की जाति-आधारित जनगणना के निष्कर्ष जारी होने के बाद, डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 64% पिछड़ी श्रेणियों से हैं, और 20% एससी/एसटी हैं, जिससे पता चलता है कि लगभग 85% हाशिए पर रहने वाले वर्गों से आते हैं। नीतीश कुमार और राजद के लालू प्रसाद यादव ने ऐतिहासिक जाति-आधारित जनगणना रिपोर्ट के प्रकाशन की सराहना की, जबकि भाजपा और अन्य एनडीए दलों ने इसकी आलोचना की, इस अभ्यास और रिपोर्ट को महज दिखावा करार दिया।

तमिलनाडु में दर्दनाक हादसा, ट्रक और कार की टक्कर में 6 लोगों की मौत

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी का 'डुप्लीकेट' ! असम CM हिमंता सरमा ने कर दिया बड़ा दावा

भारतीय रेलवे में डेढ़ लाख नौकरियां ! केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- हर साल आएंगी ऐसी वेकेंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -