राजन ने दिया आलोचकों को करारा जवाब
राजन ने दिया आलोचकों को करारा जवाब
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया जो उन पर नीतिगत ब्याज दर में कटौती का कदम उठाने में समय से पीछे रहने का आरोप लगा रहे थे.  ऐसे लोगों से उन्होंने कहा कि पहले यह साबित करें कि मुद्रास्फीति कहां बहुत कम हुई है. उन्होंने ऐसी आलोचनाओं को महज 'डायलॉगबाजी' करार देते हुए उसे खारिज कर दिया.

प्रायः सरकार और उसकी नीतियों के आलोचक समझे जाने वाले राजन मानते हैं कि आर्थिक हालात में सुधार की रफ्तार को लेकर जरूर बहुत अधिक निराशा है, लेकिन रफ्तार में यह कमी देश में लगातार दो साल के सूखे, वैश्विक अर्थव्यवस्था की कमजोरी और ब्रेक्जिट जैसे बाहरी झटकों के कारण है.

बता दें कि राजन की इस बात के लिए सार्वजनिक रूप से तीखी आलोचना हुई है कि उन्होंने ब्याज दरों को अनावश्यक रूप से ऊंचा रखा, जिससे वृद्धि की संभावनाओं पर बुरा असर पड़ा. इस पर अपने पक्ष के समर्थन में राजन ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति की दिशा का उल्लेख किया, जो लगातार चौथे महीने बढ़ते हुए जून में 5.77 प्रतिशत तक पहुंच गई है .

राजन ने कहा कि इन बातों को देखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बहुत सराहनीय है. अच्छे मानसून, बुनियारी सुधारों एवं वृहत्-आर्थिक स्थिरता से वृद्धि और तेज होगी. पिछले सप्ताह ही खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा आया, जो 5.8 प्रतिशत है. हमारी नीतिगत ब्याज दर 6.5 प्रतिशत है'. फिलहाल उपभोक्ता मूल्य सूचकांक इस समय करीब दो साल के उच्चतम स्तर पर है.

रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति को 2 से 6 प्रतिशत के दायरे में सीमित रखने का लक्ष्य रखा है. केंद्रीय बैंक प्रमुख ने कहा कि मुझे समझ नहीं आती कि हम कहां समय से पीछे हैं. आप को यह बताना चाहिए कि देखिए यहां मुद्रास्फीति बहुत नीचे है, ताकि हम वहां समय से पीछे दिख रहे हों. वह इस तरह के डायलॉग पर वास्तव में कोई ध्यान नहीं देते.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -