राजन की चेतावनी वित्तीय स्थिरता के लिए घातक होगी छूट
राजन की चेतावनी वित्तीय स्थिरता के लिए घातक होगी छूट
Share:

मुम्बई: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने 4 सितम्बर को खत्म हो रहे अपने कार्यकाल के पूर्व शुक्रवार को फारेन एक्सचेंज डीलर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में चेताया कि रिजर्व बैंक की ओर से 'राष्ट्रीय महत्व' की गतिविधियों के लिए किसी तरह की छूट देना घातक होगा.

राजन ने कहा कि रिजर्व बैंक प्रणालीगत स्थिरता से कोई समझौता नही कर सकता. सरकार को इन कामों के लिए आर्थिक सहायता देनी चाहिए.राजन ने सुझाया कि रिजर्व बैंक की ओर से प्रणालीगत स्थिरता को दरकिनार करने से अच्छा होगा कि सरकार सीधे तौर पर उन गतिविधियों को सहायता प्रदान करें जो राष्ट्रीय महत्व के हैं.

रिजर्व बैंक को  इसके लिए सावधान रहने की जरूरत है कि मितव्ययी मानकों को सिर्फ इसलिए छूट न दी जाए कि किसी संस्था या फिर गतिविधि को राष्ट्रीय महत्व का मान लिया जाए.

राजन ने तर्क दिया कि राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण गतिविधि करना खतरनाक हो सकता है. ऐसी गतिविधियों के लिए कम कीमत प्रदाता की अपेक्षा रखना या फिर बड़े स्तर पर छूट देना या फिर बाहरी वाणिज्यिक उधार लेा प्रणालीगत जोखिम को बढ़ा सकता है. जबकि बुनियादी ढांचे की कईपरियोजनाएं बहुपक्षीय एजेंसियों या फिर जापान सरीखी सरकारों की ओर से वित्तपोषित हैं जहां मुनाफा बहुत कम है.

महिला स्वयं सहायता समूहों को 7 फीसदी दर पर मिलेगा कर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -