एक ऐसा भारतीय, जिन्हें जापान में भगवान की तरह पूजा जाता हैं
एक ऐसा भारतीय, जिन्हें जापान में भगवान की तरह पूजा जाता हैं
Share:

राधाबिनोद पाल, शायद आपने इस महान शख्स का नाम भी न सुना हो. और भी बहुत सारे भारतीय ऐसे हैं, जो इन्हें न तो जानते होंगे और न ही पहचानते होंगे, लेकिन आज हम आपको इस शख्स के बारें में ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसे जानकार आपको हैरानी होगी. बता दें की इस शख्स को जापान में न सिर्फ लोग जानते हैं बल्कि उसे भगवान की तरह पूजते भी हैं. यही वजह है कि जापान के यासुकुनी मंदिर और क्योतो के र्योजेन गोकोकु देवालय में इनकी याद में विशेष स्मारक बनवाए गए हैं.

 बता दें की 27 जनवरी 1886 को तत्कालीन बंगाल प्रांत में जन्मे राधाबिनोद पाल अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारतीय विधिवेत्ता और न्यायाधीश थे. उन्होंने कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज और कोलकाता विश्वविद्यालय से कानून की शिक्षा ली थी और उसके बाद 1923 से 1936 तक वो इसी विश्वविद्यालय में अध्यापक भी रहे थे. साल 1941 में उन्हें कोलकाता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. इसके अलावा वह अंग्रेजों के सलाहकार भी रहे थे. राधाबिनोद पाल द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद जापान द्वारा किए गए युद्ध अपराधों के खिलाफ चलाए गए अंतरराष्ट्रीय मुकदमे 'टोक्यो ट्रायल्स' में भारतीय जज थे. उन्हें ब्रिटिश सरकार ने भारत का प्रतिनिधि बनाया था. कुल 11 जजों में वो इकलौते ऐसे जज थे, जिन्होंने ये निर्णय किया था कि सभी युद्ध अपराधी निर्दोष हैं. इन युद्धबंदियों में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री हिदेकी तोजो सहित 20 से ज्यादा अन्य नेता और सैन्य अधिकारी शामिल थे.

न्यायाधीश पाल ने अपने फैसले में लिखा था कि किसी घटना के घटित होने के बाद उसके बारे में कानून बनाना उचित नहीं है और इसीलिए उन्होंने युद्धबंदियों पर मुकदमा चलाने को विश्वयुद्ध के विजेता देशों की जबरदस्ती बताते हुए सभी को छोड़ने का फैसला सुनाया था जबकि बाकी जजों ने उन्हें मृत्युदंड दिया था. यही कारण है कि जापान में उन्हें आज भी एक महान व्यक्ति की तरह सम्मान दिया जाता है.

डॉक्टर पिता और बेटी का यह वीडियो आंखों से बहा देगा आंसू

लॉकडाउन में मदद करने कूदा ‘स्पाइडरमैन’, पलक झपकते ही बुजुर्गों की परेशानी की हल

महिला के Handstand Challenge पर कुत्ते ने फेरा पानी, यहां देखे वायरल वीडियों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -