राबड़ी देवी ने रखा छठ पूजा का व्रत
राबड़ी देवी ने रखा छठ पूजा का व्रत
Share:

पटना : पिछले तीन दिनों से पूरे बिहार में छठ पूजा की धूम मची हुई है. इस पर्व को मनाने से भला बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी कैसे चुकती. गत वर्ष तबीयत ठीक नहीं होने से उन्होंने यह पर्व नहीं मनाया था. लेकिन इस साल उनके बेटे तेजस्वी यादव ने अपनी माँ की कई फोटो शेयर की है. जिसमें वे पूजा की तैयारियां और खाना बनाती दिख रही हैं.

उल्लेखनीय है कि राबड़ी देवी चार दिनों का ये व्रत अपने बेटे और पति की रक्षा के लिए कर रही हैं.इस दौरान राबड़ी को ही अपने हाथ से सारा काम करना पड़ रहा है, क्योंकि उनके दोनों बेटे कुंवारे हैं. उनके द्वारा नहाने और खाने से लेकर सुबह के अर्घ्य तक वे पूरी निष्ठा के साथ इस व्रत का पालन करती नज़र आ रही है.बुधवार शाम को उन्होंने खरना करने के बाद प्रसाद भी खिलाया.प्रति वर्ष की भांति इस बार भी उनकी सातों बेटियां, दामाद तथा नाती-नातिन सहित सभी रिश्तेदार छठ की पूजा के लिए उनके घर आए हुए हैं.इस मौके पर उन्होंने अपने बेटों को आशीर्वाद भी दिया.

लेकिन जब इन फोटो पर गौर किया तो यह ख्याल आया कि इन तस्वीरों में वे साधारण कपड़ों में लोहे की सिगड़ी पर खाना बनाती नज़र आ रही है.जबकि वे गैस का इस्तेमाल कर सकती थीं.तो क्या ऐसा पूजा के चलते किया या फिर अपनी सादगी दिखाकर वे लोगो को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती हैं. जबकि सबको पता है कि लालू परिवार के पास करोड़ों की नामी - बेनामी संपत्ति है . इसके बावज़ूद ऐसा दिखाना आडंबर तो नहीं है ?

दूसरा यह कि इस पूजा से जुड़े रसोई कार्य में उनकी बेटियां भी अपनी माँ की मदद कर सकती थी. लेकिन ऐसा नहीं दिखा. यही नहीं बिहार की पूर्व सीएम इतनी तो समर्थ हैं कि बहुओं के अभाव में वृद्धावस्था में वे अपने घरेलू कार्यों के लिए किसी सजातीय महिला सेवक या रिश्तेदार की भी मदद ले सकती थीं.लेकिन फोटो में वे अकेली काम करती दिख रही है.यदि यह सच्चाई है तो मेरी पूरी सहानुभूति उनके साथ है, अन्यथा यदि यह सिर्फ फोटो सेशन है, तो कहा जा सकता है कि धार्मिक पर्व भी राजनीति के शिकार हो रहे हैं.

यह भी देखें

जानिए छठ पूजा से जुडी कुछ ज़रूरी बाते

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी छठ महापर्व की शुभकामनाऐं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -