जानिए छठ पूजा से जुडी कुछ ज़रूरी बाते
जानिए छठ पूजा से जुडी कुछ ज़रूरी बाते
Share:

छठ का त्यौहार प्रकृति पर्व के रूप में मनाया जाता है, पहले ये पर्व सिर्फ यू पी और बिहार में ही मनाया जाता था पर अब देश-विदेशों में भी मनाया जाने लगा है.

छठ पर्व में सूर्यदेव की पूजा की जाती है. शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव की उपासना से आयु, बुद्धि, बल और तेज की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही अगर आप पुत्र प्राप्ति और संतान संबंधी समस्या का समाधान चाहते है तो  इसके लिए सूर्य की उपासना करना श्रेष्ठ  होता है.

छठ की पूजा बहुत विधि-विधान से की जाती है. इस पूजा के नियमो का पालन करना बहुत ज़रूरी होता है नहीं तो इस पूजा का उल्टा असर भी हो सकता है. इस पूजा में पूजन सामग्री को भी विशेष महत्व दिया गया है इन पूजन सामग्रीयो के बिना छठ पूजा पूरी नहीं हो सकती है. आज हम आपको छठ पूजा में उपयोग आने वाली पूजन सामग्री के बारे में बताने जा रहे है  जो इस प्रकार है.

पूजन सामग्री: 

इस पूजा में सबसे ज़रूरी चीज होती है बॉस या पीतल की सूप (सूपा), बॉस के फट्टे से बने दौरा, डलिया और डगरा,पानी वाला नारियल, गन्ना जिसमें पत्ता लगा हो, सुथनी, शकरकंदी,हल्दी और अदरक का पौधा हरा हो तो अच्छा ,नाशपाती,नींबू बड़ा (टाब),शहद की डिब्बी,पान और साबूत सुपारी,कैराव,सिंदूर,कपूर,कुमकुम,चावल अक्षत के लिए,चन्दन, मिठाई. इसके अतिरिक्त घर में बने हुए पकवान जैसे ठेकुवा, खस्ता, पुवा, जिसे कुछ क्षेत्रों में टिकरी भी कहते हैं, इसके अलावा चावल के लड्डू, जिसे लड़ुआ भी कहा जाता है, इत्यादि छठ पूजन के सामग्री में शामिल है .

 

दुर्भाग्य को दूर करती है ये दो चीजे

दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए करे नारियल का ये उपाय

सूर्य की रौशनी दूर कर सकती है आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -