इस असहिष्णुता पर कौन करे सवाल!
इस असहिष्णुता पर कौन करे सवाल!
Share:

पाकिस्तान जिस देश के बारे में अधिकांश भारतीय यही जानते हैं कि यहां की राजनीति सेना द्वारा अधिशासित है. यहां पर भारत के विरूद्ध चलने वाले इस्लामिक आतंकवाद को भी समर्थन दिया जाता है, मगर इसके अलावा भी पाकिस्तान में सामाजिक अस्थिरता है. दरअसल यहां पर राजनीतिक तौर पर अल्पसंख्यक और हिंदूओं पर अत्याचार किए गए जा रहे हैं. ऐसे में हिंदू वहां पर खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. पाकिस्तान में भारत से अलग हालात हैं. भारत में अल्पसंख्यकों को अपेक्षाकृत अधिक अधिकार प्राप्त हैं।

उन्हें कुछ भी खाने-पीने की स्वतंत्रता है. हां पशुक्रूरता अधिनियम के अंतर्गत जो प्रावधान हैं वे उसका निषेध नहीं कर सकते हैं यह सभी भारतीयों पर लागू होती है. मगर इसके बाद भी उन्हें अपने अनुसार खान-पान, पहनावा रखने, घूमने आदि की स्वतंत्रता है. जबकि पाकिस्तान में एक अल्पसंख्यक बुजुर्ग को केवल इसलिए पीट दिया क्योंकि उसने इफ्तारी के पहले भोजन कर लिया था. भारत में रहने वाले अल्पसंख्यक पाकिस्तान से अच्छी हालत में हैं जबकि पाकिस्तान में निवास करने वाले अल्पसंख्यक डरे- सहमे हुए हैं।

उनके मंदिरों पर हमले हो जाते हैं वे कुछ बोल नहीं पाते हैं, वे दीपावली जैसे पर्व खुलकर नहीं मना पाते हैं. ऐसे में कुछ हिंदू पाकिस्तान से पलायन कर और अपने प्राणों की रक्षा कर भारत लौट आए. कुछ ऐसे ही हालात बांग्लादेश में भी हैं वहां अल्पसंख्यकों को मारा जा रहा है. हालांकि यहां पर पाकिस्तान जितने भयावह हालात नहीं है लेकिन धार्मिक कट्टरता का रंग वहां भी नज़र आ रहा है. विश्व में भारत में असहिष्णुता होने की बात की जाती है लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश में इस तरह की स्थिति होने को लेकर किसी भी तरह के सवाल नहीं उठाए जाते हैं।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -