ये रानी पुरुषों के साथ करती थी ऐसी हरकत, मानी जाती थी सबसे क्रूर शासक
ये रानी पुरुषों के साथ करती थी ऐसी हरकत, मानी जाती थी सबसे क्रूर शासक
Share:

दुनिया के इतिहास में ऐसी कई महिलाऐं हैं जिन्होंने अपने साहस और हिम्मत के चलते दुनिया में अपना नाम कमाया है. उनकी हिम्मत की कहानी आज भी सुनने में आती है और उन्हें याद भी किया जाता है. इन महिलाओं के कार्यों ने लोगों को हैरान कर दिया था. आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि अंगोला की रानी थी और उसका नाम था एनजिंगा एमबांदी. आप ये जानकर हैरान रह जायेंगे कि यह रानी मर्दों के साथ अपने खौफनाक काम के लिए मशहूर हुई थी. इस काम के बारे में जानकर होश उड़ जायेंगे आप. तो आइये जानते है इसके बारे में. 

दरअसल, अंगोला की रहने वाली एनजिंगा एमबांदी अपने कारनामे की वजह से चर्चा में रहती थी. अंगोला अफ्रीका महाद्वीप में एक छोटा-सा देश है जहाँ की एनजिंगा एमबांदी रानी थी. वो इतनी क्रूर थी की सत्ता हथियाने के लिए भाई की ही हत्या कर दी थी. दुनियाभर में एनजिंगा एमबांदी अपने शातिर दिमाग और बहादुरी के लिए जानी जाती थी. इसी के साथ वो एक महान योद्धा भी थी.

वहीं 17वीं शताब्दी में यूरोपीय उपनिवेशवाद को रानी एनजिंगा ने अपनी नज़रो में रख लिया था. एमबांदू की रानी होने के नाते एनजिंगा को अफ्रीका के इतिहास में सबसे लोकप्रिय महिलाओं की लिस्ट में सबसे ऊचा दर्जा दिया गया था. रानी एनजिंगा की एनदोंगो और मतांबा तक फैली थी. उस छोटे से देश की किमबांदु वहां की बोलचाल की भाषा हुआ करती थी. अगर इस भाषा में देखे तो एनजिंगा का अर्थ होता है एनगोला. वही कुछ लोग एनजिंगा को एक बेहद ही क्रूर शासक मानते थे.

इस प्रसिद्द मंदिर में नहीं की जाती भगवान पूजा

इस मंदिर में आकर ठीक हो जाता है लकवे का मरीज, ऐसा होता है चमत्कार

जानवरों की इस चीज़ से बनाये जाते हैं कैप्सूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -