जानवरों की इस चीज़ से बनाये जाते हैं कैप्सूल

बीमारी में आपने कई बार कैप्सूल खाये होंगे. लगभग हर बीमारी में दिए जाते है. ये कुछ प्लास्टिक से नज़र आते हैं जिसमे कुछ दवाई भरी होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे किस पदार्थ से बनते हैं. इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं. प्लास्टिक जैसे दिखने वाले कैप्सूल को हम खा लेते हैं और वो काम भी करने लगता है. लेकिन आपको पहले बता दें कि ये कैप्सूल किस चीज़ से बनते हैं. दरअसल कैप्सूल बनाने वाली कंपनियां भी अपने पैकेट पर इस बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं यानि इस तथ्य को छुपा कर रखा जाता है. लोग सिर्फ यही मानते हैं कि कैप्सूल का खोल प्लास्टिक से बना होता है पर सच कुछ और ही है. आइये जानते हैं उसके बारे में. 

आखिर किस चीज से बनते है कैप्सूल

* कैप्सूल का खोल जिलेटिन नामक पदार्थ से बना होता है. यह एक पशु उत्पाद है अर्थात इस पदार्थ को पशुओं के मृत शरीर से निकाला जाता है. इसके अलावा इसको कोलेजन से बनाया जाता है. जिलेटिन एक रेशेदार पदार्थ है जो की मृत पशुओं जैसे गाय, भैस आदि के काण्डरा, हड्डियों उपास्थि में होता है. 

* इसी कारण से इन्हें बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां इनके डिब्बे पर इस बात को नहीं लिखती हैं कि उन्होंने कैप्सूल के खोल में जिलेटिन का प्रयोग किया है या नहीं. आज करीब 98 प्रतिशत कंपनियां कैप्सूल के खोल को बनाने के लिए जिलेटिन का ही प्रयोग कर रही हैं. 

* जिलेटिन को पशुओं की हड्डियों, ऊतकों तथा खाल को उबाल कर निकाला जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय से कैप्सूलों में जिलेटिन के उपयोग करने पर पाबंदी लगान को कहा है तथा सुझाव दिया है कि कंपनियां पेड़ों के पत्तों का उपयोग कर कैप्सूल को निर्मित करें.     

इस अफगानी भाईजान ने बुरी तरह से किए पाकिस्तान के कचरे, लाखों बार देखा गया वीडियो

बॉयफ्रेंड बनाने के लिए लड़की के दादा ने रखी ऐसी अजीबोगरीब शर्ते, पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

ऐसी दुकान जहां 'पाकिस्तान मुर्दाबाद...' के नारे लगाने पर चिकन पर मिल रही छूट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -