क़तर और सऊदी अरब के बीच फिर बहाल हुईं फ्लाइट सर्विस, साढ़े 3 साल से थी बंद
क़तर और सऊदी अरब के बीच फिर बहाल हुईं फ्लाइट सर्विस, साढ़े 3 साल से थी बंद
Share:

नई दिल्ली: सऊदी अरब और कतर के संबंधों में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है. अब साढ़ें तीन वर्षों के बाद आपसी फ्लाइट्स को बहाल करने की घोषणा कर दी गई है।  दोहा और रियाज़ के दरमियान आज से उड़ानें शुरू होंगी. गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (GCC) ने मंगलवार को आपसी दरार को खत्म करने की घोषणा की. 

कतर की राष्ट्रीय एयरलाइंस ने भी ट्वीट करते हुए ऐलान किया कि सऊदी अरब के लिए फिर उड़ान बहाल होगीं. सोमवार यानी 11 जनवरी 2021 को रियाद से सेवा बहाल होगी, इसके बाद गुरुवार यानी 14 जनवरी को जेद्दा और शनिवार यानी 16 जनवरी को दम्मम से फ्लाइट्स चलेंगी. कुछ दिनों पहले ही सऊदी आरब, UAE, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ संबंध बहाल किए हैं. उल्लेखनीय है कि जून 2017 में सऊदी अरब, मिस्र, UAE और बहरीन ने कतर पर आतंकवाद की तरफदारी करने के आरोप लगाते हुआ जमीनी, समुद्री और हवाई पाबंदी लगा दी थी. हालांकि कतर ने इन सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया था. 

बता दें कि खाड़ी देशों में कतर एक बहुत छोटा लेकिन बहुत ही अमीर मुल्क है. हिंदुस्तान के सऊदी और कतर के साथ अच्छे संबंध रहे हैं और कतर में लगभग 7 लाख हिंदुस्तानी रहते हैं. कोरोना महामारी के दौरान भारत और कतर के बीच उच्चस्तरीय संपर्क बना रहा. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत और कतर के बीच 2019-20 में 10 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था. अब कतर और सऊदी अरब के रिश्ते सुधरने के बाद हिंदुस्तान और कतर के कारोबारी संबंधों में और ऊंचाई देखने को मिल सकती है. 

800 रुपए किलो हुआ मटन, 'बर्ड फ्लू' के चलते कीमतों में जबरदस्त उछाल

नकली जीएसटी चालान का मामला में अधिकारियों ने 215 लोगों को किया गिरफ्तार

Air India की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -