800 रुपए किलो हुआ मटन, 'बर्ड फ्लू' के चलते कीमतों में जबरदस्त उछाल
800 रुपए किलो हुआ मटन, 'बर्ड फ्लू' के चलते कीमतों में जबरदस्त उछाल
Share:

नई दिल्ली: देश के कई प्रदेशों में बर्ड फ्लू फैलने के चलते जहां चिकन मार्केट धराशायी हो गया है, वहीं मटन-मछली की डिमांड बढ़ने लगी है. देश के कई शहरों में मटन 800 रुपये किलो के भाव तक पहुंच गया है. वहीं खुदरा बाजार में चिकन 120 रुपये किलो के लगभग आ गया है.  पॉल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट रमेश खत्री के अनुसार, चिकन उत्पादों की डिमांड 70 से 80 फीसदी तक कम हो गई है, वहीं इसकी थोक कीमत में 50 फीसदी की गिरावट आयी है. 

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा जैसे कई प्रदेशों में पॉल्ट्री की अंतरराज्यीय आवागमन पर रोक लगा दी गई है और कई जगहों पर तो मार्केट भी बंद कर दिये गये हैं. इस कारण चिकन की कीमतें और गिरी हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खत्री ने कहा कि सच तो यह है कि हरियाणा के जिन दो फार्म में बर्ड फ्लू के केस पाए गए हैं, वे लेयर फार्म हैं यानी वहां पर केवल अंडों के लिए मुर्गी पालन होता है. चिकन ​मीट के लिए मुर्गे ब्रॉयलर में पाले जाते हैं. 

बर्ड फ्लू के कारण देश के कई शहरों में मटन के भाव 800 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं. केरल के कोन्नेमारा मार्केट में एक मीट विक्रेता ने मीडिया को बताया कि, 'बर्ड फ्लू की खबरें आने के बाद पिछले दो सप्ताह से मटन की बिक्री में भारी वृद्धि हुई है. लोग डर के मारे चिकन नहीं खरीद रहे. भारी मांग की वजह से मटन का भाव 800 रुपये किलो पर पहुंच गया है.' 

नकली जीएसटी चालान का मामला में अधिकारियों ने 215 लोगों को किया गिरफ्तार

Air India की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

‘WhatsApp और फेसबुक पर लगाया जाए प्रतिबंध'... मोदी सरकार को CAIT ने लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -