कतर एयरवेज भारत में जल्द शुरु करेगा एयरलाइन सेवा
कतर एयरवेज भारत में जल्द शुरु करेगा एयरलाइन सेवा
Share:

कतर जाने वालो के लिए एक खुश खबरी है अब कतर जाने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरुरत नही पड़ेगी क्योंकि अब कतर एयरवेज भारत में अपनी सेवा शुरु करने वाला है। यह सेवा एफडीआइ यानि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के अंर्तगत शुरु हुई है इसिलिए  एविएशन सेक्टर में 100 फीसद प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की अनुमति दिये जाने के नौ माह बाद नई एयरलाइन शुरू करने की पहली घोषणा हुई है।

क्या कहना हैं कि कतर एयरवेज के चीफ एक्जीक्यूटिव का-
• कतर एयरवेज के चीफ एक्जीक्यूटिव अकबर अल बकर ने कहा है कि कतर के सोवरेन वेल्थ फंड के साथ मिलकर नई एयरलाइन स्थापित की जाएगी।
• यह पहली एयरलाइन होगी जिसका पूर्ण स्वामित्व विदेशी संस्थाओं के हाथ में होगा।
• खाड़ी की तीन शीर्ष एयरलाइनों में शुमार कतर एयरवेज तेजी से विकसित हो रहे भारतीय एविएशन सेक्टर में निवेश के अवसर तलाश रही है।
• उन्होंने कहा कि कतर के सरकारी निवेश फंड के साथ मिलकर यह एयरलाइन शुरू करने की योजना है।
• हालांकि अभी भारत सरकार को इसके लिए आवेदन नहीं भेजा गया है। सरकार ने पिछले साल एविएशन सेक्टर में एफडीआइ की शर्ते उदार की थीं और 100 फीसद निवेश की अनुमति दी थी।

इससे पहले विदेशी एयरलाइनों को भारतीय एयरलाइनों में 49 फीसद तक हिस्सेदारी लेने की अनुमति थी। एफडीआइ में उदारता के बावजूद सरकार ने अभी तक एयर ऑपरेटर परमिट (एओपी) के नियम नहीं बदले हैं। देश में एयरलाइन संचालित करने के लिए आवश्यक परमिट मौजूदा नियम के अनुसार सिर्फ उन एयरलाइनों को दिया जा सकता है जिनकी ज्यादातर हिस्सेदारी भारतीय संस्थाओं के हाथ में हो।

 

उज्ज्वला योजना में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य

गिरावट से नहीं उभरा सेंसेक्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -