श्रद्धालुओं के लिए आज से फिर खोला गया पुरी जगन्नाथ मंदिर
श्रद्धालुओं के लिए आज से फिर खोला गया पुरी जगन्नाथ मंदिर
Share:

ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर आज 23 अगस्त, 2021 से सभी भक्तों के लिए फिर से खुल गया है। मंदिर 24 अप्रैल से कोविड-19 प्रेरित प्रतिबंधों और तालाबंदी के कारण जनता के लिए बंद कर दिया गया था। पहले चरण के रूप में, मंदिर 12 अगस्त को फिर से खुल गया था, केवल सेवादारों के परिवार के सदस्यों को ही मंदिर के अंदर जाने की अनुमति थी। अब फिर से खुलने के साथ, मंदिर के अधिकारियों ने कोरोनावायरस के मद्देनजर विशेष दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं।

प्रमुख दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं: - सभी भक्तों को सुबह 7 से शाम 7 बजे तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। सामूहिक समारोहों से बचने के लिए प्रमुख त्योहारों के दौरान मंदिर को बंद कर दिया जाएगा। भक्तों से अनुरोध है कि वे मंदिर के अंदर की मूर्तियों या मूर्तियों को न छुएं। भक्तों द्वारा मंदिर के अंदर दीपों (दीपों) को जलाने की अनुमति नहीं होगी।

मंदिर बंद रहेगा जन्माष्टमी (39 अगस्त) और श्री गणेश चतुर्थी (10 सितंबर) मंदिर में आने वाले भक्तों को एक पूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र या एक नकारात्मक कोविड परीक्षण रिपोर्ट 96 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। भक्तों को अपना फोटो पहचान पत्र, अर्थात् आधार / मतदाता पहचान पत्र लाना आवश्यक होगा। सभी भक्तों के लिए मंदिर के अंदर और बाहर हर समय मास्क पहनना अनिवार्य है, मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथों को साफ करना, COVID दिशानिर्देशों के अनुसार हर समय शारीरिक दूरी बनाए रखना और कोविड के उचित व्यवहार का पालन करना, फूल और दीपा लेना प्रतिबंधित है। दीपक) मंदिर के अंदर। प्रवेश द्वार पर बड़े कंटेनर होंगे, जहां भक्तों द्वारा ले जाने पर ऐसी वस्तुओं को गिराया जा सकता है

सह-रुग्णता वाले वरिष्ठ नागरिकों, सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सलाह दी जाती है कि वे मौजूदा COVID-19 स्थिति को देखते हुए मंदिर न जाएं। अन्य नियमों के साथ इन प्रमुख दिशानिर्देशों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी और भक्तों द्वारा दर्शन की सुविधा के लिए और साथ ही COVID-19 महामारी के प्रबंधन के लिए समय-समय पर संशोधित निर्देश जारी किए जाएंगे।

भूकंप के झटकों से डोला असम, इतनी रही तीव्रता

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

भारत ने कतर की राजधानी दोहा से 146 नागरिकों को बुलाया वापस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -