दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल
Share:

दिल्ली के लोग ताजी हवा में सांस ले सकेंगे क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले सप्ताह कहा था कि लगभग एक किलोमीटर के दायरे में हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए 20 मीटर से अधिक लंबा ढांचा तैयार किया जा रहा है, जो मानसून के मौसम के बाद पूरी क्षमता से काम करेगा। . 20 करोड़ रुपये की लागत से बने इस टावर के लिए दिल्ली सरकार ने फंडिंग की है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड 1,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने में सक्षम होगा। एक अधिकारी ने कहा कि स्मॉग टॉवर के चालू होने के बाद इसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल का पायलट अध्ययन किया जाएगा। स्मॉग टॉवर के संचालन की निगरानी के लिए साइट पर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अधिकारियों ने कहा कि डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने स्कूल के प्रधानाचार्यों के साथ योजनाओं को फिर से खोलने पर चर्चा की आनंद विहार में केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एक और 25 मीटर लंबा स्मॉग टॉवर, 31 अगस्त तक चालू होने की उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा इस बीच, केंद्र ने आनंद विहार में 25 मीटर लंबा स्मॉग टॉवर भी बनाया है, जो अगस्त के अंत तक चालू हो सकता है।

भारत ने कतर की राजधानी दोहा से 146 नागरिकों को बुलाया वापस

कर्नाटक में फिर से खुलेंगे स्कूल, सीएम बोम्मई ने छात्रों से की बातचीत

पीएम मोदी से मिलने के लिए बेताब हुआ उनका फैन, मुलाकात करने के लिए शुरू की पैदल यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -