पंजाब के मुख्यमंत्री ने किसानों से चावल की सीधी सीडिंग तकनीक का उपयोग करने का आग्रह किया
पंजाब के मुख्यमंत्री ने किसानों से चावल की सीधी सीडिंग तकनीक का उपयोग करने का आग्रह किया
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से आग्रह किया कि वे चालू खरीफ मौसम के दौरान बड़ी मात्रा में चावल की सीधी सीडिंग (डीएसआर) तकनीक का उपयोग करें ताकि तेजी से गिरते जल स्तर को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया जा सके।

मान ने यहां अपने समन्वयक दर्शन पाल के नेतृत्व में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें राज्य सरकार को सुझाव देने के लिए उपस्थित 23 किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से इनपुट की मांग की गई कि कृषि क्षेत्र को बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाए, जिससे किसानों को डीएसआर तकनीक और पारंपरिक धान की रोपाई का उपयोग करके धान की बुवाई करने की अनुमति मिल सके।

मुख्यमंत्री के अनुसार प्रस्तावित बिजली आपूर्ति से धान की बुआई के मौसम के दौरान पीक लोड को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने राज्य को चार क्षेत्रों में विभाजित करने और क्षेत्रीय मांग के आधार पर पीएसपीसीएल के माध्यम से समान बिजली वितरण सुनिश्चित करने का भी प्रस्ताव किया। मान ने अधिकारियों से कहा कि वे गांवों में जाएं और किसानों को धान के मौसम के दौरान पानी और बिजली बचाने के लिए डीएसआर तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

इससे पहले, भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहन ने अपने अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्राहन के नेतृत्व में डीएसआर तकनीक के प्रचार पर उनके विचारों की मांग करते हुए मुख्यमंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की।

पीएयू विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक अध्ययन के निष्कर्षों के बारे में चिंतित, मुख्यमंत्री ने कहा कि धान के प्रत्यारोपण से पर्यावरण के अनुकूल और आर्थिक रूप से व्यवहार्य डीएसआर तकनीक पर स्विच करने का पिछला समय है, जो भूजल को 15-20% तक बचाएगा, भूमिगत जल पुनर्भरण में 10-15% तक सुधार करेगा, और इनपुट लागत पर प्रति एकड़ लगभग 3,000 रुपये की बचत करेगा, श्रम सहित।

मान ने किसानों को गन्ना, मक्का, दालों और तिलहन जैसी वैकल्पिक फसलों की बुवाई करके अपनी कृषि में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित किया, और उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार जल्द ही इन फसलों पर एमएसपी देने के मुद्दे को सरकार के साथ उठाएगी, यह कहते हुए कि मार्कफेड जैसी राज्य एजेंसियां एमएसपी पर वैकल्पिक फसलों की खरीद में शामिल होंगी।

अपने जमाने में पूनम ने जीता था मिस इंडिया का खिताब...इस फिल्म से मली थी बॉलीवुड में पहचान

जहांगीरपुरी हिंसा में क्यों हुई एक ही समुदाय के लोगों की गिरफ्तारी? मिला ये जवाब

सुप्रीम कोर्ट में नौकरी पाने का मौका, ये लोग करें आवेदन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -