वजन कम करने में सबसे बेहतरीन हैं ये 4 दाल
वजन कम करने में सबसे बेहतरीन हैं ये 4 दाल
Share:

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और उसे घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ दालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका वजन कम कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

पहले जान लीजिये दाल खाने के सेहत लाभ- जो लोग अपनी डाइट में नियमित रूप से दाल को शामिल करते हैं, उनकी आंखें स्वस्थ रहती हैं। इसी के साथ हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। जी दरअसल दाल ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है, ऐसे में डायबिटीज रोगियों को भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन घटाए मूंग दाल- अगर आपका वजन बढ़ गया है, तो आप प्रतिदिन मूंग दाल खाएं। जी दरअसल हरी मूंग दाल खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसी के साथ मूंग दाल या इससे बनी किसी भी चीज को खाने से देर तक पेट भरा रहता है और आप अधिक खाने से बचे रहते हैं।

चना दाल तेजी से वेट करे कम- चना दाल भी वजन तेजी से कम करने में मदद करती है। जी दरअसल इसमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। आपको बता दें कि एक कटोरी चना दाल खाने से कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम की पूर्ति होती है। यह दाल एक सुपरफूड है, जो हार्ट और डायबिटीज के मरीजों को भी लाभ पहुंचाती है।

अरहर दाल खाएं- अरहर दाल में प्लांट प्रोटीन होता है, इसी के साथ ही फाइबर, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, गुड कार्ब्स होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसे खाने से हार्ट से संबंधित समस्याएं खत्म होती है। वहीं डायिबिटीज होने पर भी इस दाल का सेवन करना फायदेमंद होता है।

मसूर दाल- मसूर दाल खाने से तेजी से वजन होता है कम। आप एक कटोरी मसूर दाल खा सकते हैं क्योंकि इसमें पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होता है, जो देर तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। 

महिला ने ये छोटी सी चीज छोड़कर कम किया 57 किलो वजन

न चिकित्सकीय सलाह-न दवाई-न योगा, जानिए कैसे 9 महीने में ASI ने घटाया 48 किलो वजन

रात के समय इस एक काम को करने से झटके में कम होगा वजन, जानिए क्या?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -