चेहरे से मुहांसे को झट से गायब कर देगा पुदीना, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
चेहरे से मुहांसे को झट से गायब कर देगा पुदीना, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Share:

आप सभी जानते ही होंगे पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसका गर्मी के मौसम में अलग-अलग तरह से उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल गन्ने के ज्यूस में, चटनी बनाने में, ठंडा बनाने में तो कभी चाय पीने में किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी, और सूथिंग प्रॉपर्टी होती है और इसमे सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर पिंपल्स नहीं होते हैं और चेहरा खिला-खिला रहता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं पुदीने को कैसे 3 तरीकें से करें इस्तेमाल?

फैस पैक- पुदीना का फेस बनाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। जी हाँ और इसका पैक बनाने के लिए पत्तियों को सूखाकर पीसे लें और गुलाबजल मिक्स कर लगा लें। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 3 बार करें। 

फेस वॉश- पुदीना का फेस वॉश आप तुरंत बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल यह चेहरे की ऑइलीनेस को कम करता है। वहीं इसके लिए नींबू का रस, गुलाब जल और पुदीने की पत्तियों को भिगोकर रख दें और एक घंटे बाद इससे चेहरा धो लें। ध्यान रहे अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नींबू की जगह शहद का इस्तेमाल कीजिए।

मुहांसे - अगर गर्मी की वजह से आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं तो आप पुदीने का फैस पैक लगा सकते हैं। इसके लिए पुदीना पाउडर में हल्दी और गुलाब जल मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

होली खेलने से पहले अपने बालों पर लगाए ये तेल नहीं होंगे खराब

दाढ़ी में हो गया है डैंड्रफ तो फॉलो करें यह टिप्स

दूर करना है हाथ, पैर और गर्दन का कालापन तो अपनाए यह 3 घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -