देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट घटना, निजी वाहनों का बढ़ना बड़े संकट की और इशारा

Sep 03 2018 01:39 PM
देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट घटना, निजी वाहनों का बढ़ना बड़े संकट की और इशारा

नई दिल्ली : देश में बढ़ता प्रदुषण एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है और दूर - दूर तक इस समस्या से छुटकारा पाने का कोई साधन नज़र नहीं आ रहा है. अगर एक नज़र सड़कों पर दौड़ रहे वाहन कि और कि जाए तो पता चलता है कि इन वाहनों द्वारा रोज वातावरण में कितना प्रदुषण फैलाया जा रहा है. देश में जनता के लिए सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट की शुरुआत तो कि है लेकिन यह ज्यादा सफल होता नहीं दिखाई देता है. लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने के बजाए अपने खुद के वाहनों से चलना पसंद करते है. हालांकि इसकी अपनी कुछ वजह भी है. 

आज की स्थिति
-देश में आधी आबादी अपने खुद के वाहनों से चलना पसंद करती है. जनता ट्रेन या बसों की बजाए अपने ट्-व्हीलर्स या फिर कार से सफर करना ज्यादा मुनासिफ समझती है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का शेयर देश में अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. 
-एक रिपोर्ट के मुताबिक1994 में जहां भारत के सभी बड़े शहरों में 60 से 80 प्रतिशत नागरिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करते थे. वह अब 2018 में घटकर  25-35 फीसदी तक आ पंहुचा है.

आखिर क्यों जनता पब्लिक ट्रांसपोर्ट को नकार रही है.
यहाँ यह समझना भी काफी अहम् होगा कि ऐसा क्यों हो रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रख रखाव भी माना जा सकता है. आज के समय में बसों और ट्रेनों तथा अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हाल काफी खस्ता है. जिसके कारण बीते कुछ वर्षो में टू-व्हीलर और 4-व्हीलर खरीदने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. इसके कारण प्रदुषण और सड़कों पर घंटों लगने वाला जाम भी बड़ा है.  हालांकि पिछले 10-15 सालों में दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, जयपुर और लखनऊ जैसे शहरों में मेट्रो का काम तेजी से हुआ है.


वाहन खरीदने का आकड़ा 
-एक रिपोर्ट के अनुसार 2014-2017 के बीच 2-व्हीलर और 4-व्हीलर से चलने वाले यात्रियों की संख्या में हर साल 8 से 10 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है. 
-वहीं सरकारी बसों की संख्या लगातार घटती जा रही है. 
-पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों में आ रही यह गिरावट देश के लिए एक बड़ा चिंता का विषय है. अगर आज इसपर मंथन नहीं किया गया तो यह भविष्य में एक बड़ी समस्या बनकर देश के सामने आ सकती है.

खबरे और भी...

निकाह हलाला का काला सच: हलाला के नाम पर ससुर ने ही किया बलात्कार

महाराष्ट्र में शुरू हो गई दही हांडी की तैयारियां

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान मध्‍य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान के वाहन पर पथराव

'इश्कबाज' की इस अभिनेत्री ने चोरी-छुपे की सगाई

मथुरा के जन्मभूमि मंदिर में जमकर लगे श्री कृष्णा के जयकारे

 

?