पीएम मोदी की तस्वीर और 19 सैटेलाइट्स को लेकर PSLV-C51 ने भरी उड़ान, अंतरिक्ष में गूंजेगा गीता का संदेश

Feb 28 2021 10:58 AM
पीएम मोदी की तस्वीर और 19 सैटेलाइट्स को लेकर PSLV-C51 ने भरी उड़ान, अंतरिक्ष में गूंजेगा गीता का संदेश

इसरो ने श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी 51 के माध्यम से एमेजोनिया-वन एवं 18 अन्‍य उपग्रहों को पेश किया। बता दें कि शनिवार प्रातः 8.54 बजे से इसके पेश होने की उल्टी गिनती आरम्भ हो चुकी थी। भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-सी51 को रविवार प्रातः 10.24 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में मौजूद सतीश धवन स्पेस सेंटर (एसडीएससी) से एक लॉन्च पैड के सहारे लौट गया। इस रॉकेट में 637 किलो के ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 समेत 18 अन्य सैटेलाइट्स भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं। इनमें से 13 अमेरिका से हैं। इस पेश होने की विशेष बात यह है कि इसके साथ भगवदगीता भी अंतरिक्ष में भेजी गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो भी आसमान की ऊंचाइयों में पृथ्वी का चक्कर काटेगी। स्पेस किड्ज इंडिया ने अपने सतीश धवन सैटेलाइट के टॉप पैनल पर पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो उकेरी है। स्पेस किड्ज इंडिय के पोर्टल के अनुसार, यह कदम प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर पहल एवं प्राइवेट कंपनियों के अंतरिक्ष के मार्ग खोलने वाले फैसले से एकजुटता दिखाने के लिए उठाया जा रहा है। इस सैटेलाइट के माध्यम से स्पेस किड्ज इंडिया अंतरिक्ष में रेडिएशन पर रिसर्च करेगा।

वर्ष 2021 में देश का यह प्रथम अंतरिक्ष अभियान पीएसएलवी रॉकेट के लिए बहुत लंबा होगा क्योंकि इसके उड़ान की वक़्त सीमा 1 घंटा, 55 मिनट तथा 7 सेकेंड की होगी। यदि रविवार प्रातः रॉकेट की लॉन्चिंग ठीकठाक से हो जाती है, तो देश की ओर से पेश किए गए विदेश सैटेलाइट की कुल संख्या 342 हो जाएगी। ईसरो ने कहा कि अमेजोनिया-1 उपग्रह की सहायता से अमेजन इलाके में वनों की कटाई तथा ब्राजील में कृषि क्षेत्र से जुड़े अलग-अलग विश्लेषणों के लिए उपयोगकर्ताओं को रिमोट सेंसिंग डेटा प्रदान कर मौजूदा संरचना को और भी स्ट्रांग बनाने का काम किया जाएगा। 

 

यूपी में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, एक को लगी गोली तो दूसरा हुआ फरार

जम्मू में आग का कहर पहलवान दी हट्टी में लगी आग, मुश्किल से पाया गया काबू

अवैध संबंध के शक में सड़क पर पति ने पत्नी के साथ कर डाला ये काम, लोग बनाते रहे वीडियो