उमर-महबूबा के बाद अब पूर्व IAS शाह फैसल पर भी लगा PSA, श्रीनगर में हैं नज़रबंद

Feb 15 2020 11:52 AM
उमर-महबूबा के बाद अब पूर्व IAS शाह फैसल पर भी लगा PSA, श्रीनगर में हैं नज़रबंद

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने उमर अब्दुल्ला-महबूबा मुफ्ती के बाद अब पूर्व IAS शाह फैसल के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। प्रशासनिक सेवा छोड़कर सियासत में आए पूर्व IAS शाह फैसल पर जन सुरक्षा कानून (PSA) के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। दरअसल, IAS टॉपर रहे शाह फैसल जम्मू कश्मीर से संविधान की धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही नजरबंद हैं और फिलहाल वह श्रीनगर में ही कस्टडी में हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिए जाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद से नजरबंद रखे गए पूर्व IAS शाह फैसल पर अब कठोर प्रावधानों वाले जन सुरक्षा कानून (PSA) के तहत केस दर्ज किया गया है। यह कानून प्रशासन को किसी शख्स को बगैर मुकदमे के छह महीने तक हिरासत में रखने की इजाजत देता है।

दरअसल, जम्मू कश्मीर से संविधान की धारा 370 हटाए जाने के बाद बाद घाटी के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला, पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती, अली मोहम्मद सागर आदि पर भी PSA के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि PSA कानून के तहत दो प्रावधान हैं-लोक व्यवस्था और राज्य की सुरक्षा को खतरा। पहले प्रावधान के अनुसार किसी व्यक्ति को बगैर मुकदमे के छह महीने तक और दूसरे प्रावधान के तहत किसी व्यक्ति को बगैर मुकदमे के दो साल तक कस्टडी में रखा जा सकता है।

मार्च में हो सकती है बीजेपी के राष्ट्रीय परिषद की बैठक, कई नेता होंगे शामिल

इस म​हीने आयोजित होगी भाजपा राष्ट्रीय परिषद की बैठक, 10 हजार पार्टी नेता लेंगे भाग

लखनऊ समेत तीन हवाईअड्डों के लिए अडाणी समूह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ किया समझौता