नहीं खाते अंडा तो इन फूड्स से पाएं भरपूर प्रोटीन
नहीं खाते अंडा तो इन फूड्स से पाएं भरपूर प्रोटीन
Share:

 

अंडा खाना सभी को पंसद नहीं होता है और कई लोग जो शाकाहारी भोजन करते हैं वह भी अंडा नहीं खाते हैं। वैसे स्वाद के साथ इसमें काफी पोषक तत्व भी होते हैं और यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। केवल यही नहीं बल्कि इससे हमें एनर्जी मिलती है और यह लंबे समय तक हमें भूख भी नहीं लगने देता। इसके अलावा इसमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होती है और इस कारण वजन कम करने वाले लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप अंडा नहीं खाते हैं और ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जिसमें अंडे की तरह प्रोटीन हो तो उनके लिए भी बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं। जी हाँ और इन विकल्पों से आप वजन भी कम कर सकते हैं और मसल्स मजबूत कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इसके बारे में।

पनीर- वजन कम करने के लिए प्रोटीन युक्त डाइट फायदेमंद हो सकती हैं। जी दरअसल शाकाहारी लोगों के मनपसंद पनीर होते हैं और यह काफी स्वादिष्ट होता है। इसी के साथ इससे बहुत सारी डिश तैयार की जा सकती हैं। 50 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है।

क्वीनोआ- यह एक ग्लूटेन फ्री अनाज है जिसमें अमीनो एसिड्स के साथ साथ प्रोटीन की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जी हाँ और इसे खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है।

सोयाबीन- सोयाबीन को भी प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और इसे मीट का एक बेहतरीन विकल्प भी कहा जा सकता है। जी हाँ और इसको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज- जिंक और फॉस्फोरस शरीर के लिए काफी आवश्यक पौष्टिक तत्वों में से एक होते हैं। जी दरअसल कद्दू के बीज आपको इन पौष्टिक तत्वों के साथ साथ प्रोटीन की भी अच्छी खासी मात्रा प्रदान करवाता है।


दाल- दाल भारतीय घरों में सबसे ज्यादा बनाई जाती है। जी हाँ और दालों में भी फाइबर के साथ प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए नहाने के पानी में डाले ये एक चीज

एक चुटकी हींग के चौकाने वाले 10 फायदे

रोज करें धनुरासन, पीरियड के दर्द से लेकर डायबिटीज तक में है फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -