वजन कम करने के लिए नहाने के पानी में डाले ये एक चीज
वजन कम करने के लिए नहाने के पानी में डाले ये एक चीज
Share:

आजकल कई लोगों के वजन बढ़े हुए हैं और वह उसे कम करने के लिए मेहनत करते दिखते हैं। हालाँकि आप चाहे तो सेंधा नमक के जरिये वजन कम कर सकते हैं। जी दरअसल अन्य नमक के मुकाबले सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है, और इसी के चलते इसको खाना उन लोगों के लिए अच्छा माना गया है, जो अपने आहार में सोडियम की मात्रा कम लेना चाहते हैं। आप सभी को बता दें कि सेंधा नमक शरीर को कई तरह के फायदे देता है, जिनमें से एक मोटापे से राहत भी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सेंधा नमक में 80 से ज्यादा तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं और सेंधा नमक शरीर से हानिकारक पदार्थों को दूर करने में मदद करता है, जिससे शरीर कम फूलता है और बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल में रहता है।

कैसे वजन कम करेगा सेंधा नमक- जी दरअसल सेंधा नमक के पानी से नहाने से वजन कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि सेंधा नमक के पानी से नहाने के दौरान सल्फेट और मैग्नीशियम स्किन में अवशोषित होने लगता है, जिसके बाद खून में इन दोनों का स्तर बढ़ने लगता है और विषाक्त पदार्थ खत्म होने लगते हैं। इसी के साथ ही मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करना शुरू कर देता है, जिस वजह से वजन कम होने लगता है।

सेंधा नमक के पानी से नहाने के फायदे-
* स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।
* तनाव और डिप्रेशन दूर होता है।
* हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारी, पीठ और सिर में दर्द ठीक हो जाता है।
* शरीर की थकावट दूर होती है।

नहाने का पानी कैसे करें तैयार- शुरुआत में नहाने के गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसके बाद हर दिन पानी में सेंधा नमक की मात्रा बढ़ाते हुए दो कप कर दें। अब सेंधा नमक के पानी में कम से कम 15 मिनट रहें। आप करीब दो से तीन हफ्ते में सिर्फ एक बार ही सेंधा नमक के पानी से नहाएं।

कई तरह से तैयार कर सकते हैं नहाने का पानी- अच्छे रिजल्ट के लिए सेंधा नमक के साथ एक चमच्च अदरक भी मिला सकते हैं। इसी के साथ सेंधा नमक के नहाने के पानी तैयार करने के लिए उसमें बेकिंग सोडा मिलाएं। आप चाहे तो सेब का सिरका मिलाकर उस पानी से नहा सकते हैं। सेंधा नमक के साथ एसेंशियल ऑयल में लैवेंडर, जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर नहाने का पानी तैयार कर सकते हैं।

एक चुटकी हींग के चौकाने वाले 10 फायदे

बढ़ाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

बारिश में भूल से भी ना खाएं मछली वरना हो जाएगी ये समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -