अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाये

नई दिल्ली। दुनिया में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसकी वजह एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का काफी कम कीमत में मिलना है। इसी की वजह से आज हर व्यक्ति स्मार्टफोन लेने की चाहत रखता है। लेकिन इसके साथ-साथ एक खतरा भी बढता ही जा रहा है। यह खतरा हैकिंग का है जिसके तहत हैकर्स स्मार्टफोन यूजर्स की निजी जानकारी पाने की कोशिश में हमेशा लगे रहते हैं।

अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के लिए लॉक स्क्रीन का सही इस्तेमाल बहुत जरूरी है। लॉक स्क्रीन में एक ऑप्शन होती है जिसके तहत अगर पासवर्ड ज्यादा बार गलत डाल दिया जाए तो फोन खुद पे खुद लॉक हो जाएगा। इसके बाद आपको कस्टमर केयर पर कॉल करके अनलॉक कराना पड़ता है। 

अपने फोन में ब्लूटूथ, लोकेशन सर्विस, नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC), वाई फाई और सेल्यूलर डेटा जैसी सेटिंग्स को बेवजह औन न रखें। ऐसा करने से फोन हैक होने से सुरक्षित रहता है। क्योंकि अगर ये सब औन रहता है तो हैकर के लिए आपके फोन तक पहुंचना आसान हो जाता है।

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग, स्टार्स, कंपनी और यूजर कमेंट्स जरूर पढ़ें। मसलन अगर कोई बैंक की ऐप है तो पहले तो उसका नाम बैंक से ही होना चाहिए ना कि किसी डेवलपर के नाम से, उसके बाद उसकी अन्य चीजों पर ध्यान दें।

Twitter टेस्ट कर रहा है Bookmarks फीचर

जानिए सबसे सस्ते डुअल कैमरा स्मार्टफोन के बारे में

लॉन्च हुआ फोल्डेबल ब्लूटूथ हेडसेट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -