ये हैं प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण, दिखाई दें तो न करें इग्नोर

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिसका इलाज मिलना बड़ा मुश्किल है. लेकिन बहुत मेहनत और इलाज के बाद आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. अगर इसका पता सही समय पर ना लगे तो आपको समस्या हो सकती है. इसका सही समय पर पता लगाना बहुत जरुरी है. अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण नजर आ जाएं तो बिल्कुल भी इग्नोर न करें, वरना जिंदगी बर्बाद हो जाएगी. विशेषज्ञों ने दावा किया है कि यदि इसका जल्दी पता चल जाए तो इसे निश्चित रूप से ठीक किया जा सकता है. ये लक्षण अगर आपको दिखाई दें तो तुरंत ही चेक करवा लें.

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

बार-बार पेशाब आना, विशेष तौर पर रात में. पेशाब रुक कर आना या इंफेक्शन होना. पेशाब करते वक्त दर्द व जलन होना. पेशाब या सीमन में खून आना. कूल्हे, जांघ की हड्डियां और पीठ में लगातार दर्द होना. सेक्स के दौरान खून आना.

बढ़ती उम्र, विटामिंस की कमी, ज्यादा रेड मीट खाना, फैटी डाइट का खाना, मॉडर्न लाइफ स्टाइल तय मानक से ज्यादा वजन परिवार के किसी सदस्य को हुआ हो.

ऐसे करें पता:

प्रोस्टेट कैंसर की जांच के लिए प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) का टेस्ट होता है. यह शरीर का एक रसायन है. इसका लेवल बढ़ने पर प्रोस्टेट कैंसर की आशंका रहती है. इसके अलावा अल्ट्रासाउंड और रेक्टल परीक्षण के आधार पर भी इसकी जांच की जाती है. प्रोस्टेट की बायोप्सी से इसे कंफर्म किया जाता है.

रात में खट्टी चीज़ें खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां

पीरियड्स में इसलिए होता है कमर में दर्द, जान लें वजह

सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ता स्पर्म डोनेशन का, जानिए कुछ मिथ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -