पीरियड्स में इसलिए होता है कमर में दर्द, जान लें वजह

महिलाओं को पीरियड्स आना नैचरल है. ये एक चक्र है जिसे हर महिला को झेलना ही होता है. इस दौरान महिलाओं को तेज दर्द, चिड़चिड़ेपन और तनाव से गुजरना पड़ता है. इसी के कारण उनका स्वाभाव भी बदल जाता है. कई परेशानी के चलते इन दिनों एक और समस्या है जो महिलाओं को परेशान करते है वो कमर दर्द. बहुत सी महिलाओं को मासिक धर्म में तेज कमर दर्द की समस्या रहती है. कहीं किसी को तेज़ पेट दर्द भी होता है जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है. लेकि कमर दर्द क्यों होता है इसके बारे में जान लें. कमर में होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते है, जिनके बारे में सभी महिलाओं को पता होना चाहिए और उसका सही उपचार करना चाहिए.

1. बहुत सी महिलाओं की को कब्ज प्रॉबल्म रहती है. जिस वजह से पीरियड्स के दौरान कमर में तेज दर्द होने लगता है.

2. अधिकतर महिला पीरियड्स के दौरान अपने खान-पान पर ध्यान नहीं. खाने में कुछ ठंडी या गर्म चीजों का सेवन कर लेती है जिस वजह से कमर में दर्द रहने लगता है.

3. बदलते लाइफस्टाइल में कमजोरी की समस्या तो बहुत सी महिलाओं को होती है, जो पीरियड्स के दौरान कमर दर्द को कारण बनती है.

4. मासिक धर्म में बहुत से महिलाओं को ब्लीडिंग की समस्या ज्यादा होती है, जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है और कमर दर्द होने लगती है.

5. धुम्रपान भी एक वजह है, जिसके कारण पीरियड्स के दिनों महिलाओं को कमर दर्द की शिकायत रहती है.

6. अगर किसी महिला की फैमिली हिस्ट्री में पीरियड्स के दौरान कमर दर्द की शिकायत रहती है तो यह समस्याएं आगे अनुवांशिक पिड़ी में चलती है. 

पसीने की दुर्गंध से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगी शराब

ये उपाय हमेशा बनाये रखेंगे आपको जवान

महिलाएं अपने डॉक्टर से कभी ना छुपाएं ये बातें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -