Share:
मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होती है ये समस्याएं
मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होती है ये समस्याएं

मेनोपॉज महिलाओ के जीवन की महत्वपूर्ण अवस्था है. यह ढलती उम्र में होता है, मेनोपॉज में महिलाए मासिक धर्म से मुक्त हो जाती है. इस कारण शरीर में प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का बनना धीरे-धीरे कम हो जाता है, इसलिए इन हार्मोनो की कमी से कुछ शारीरिक और मानसिक समस्याए पैदा हो सकती है.

मेनोपॉज के बाद शरीर में बहुत कुछ बदलाव आते है. मेनोपॉज के बाद शारीरिक समस्याओं में दिल की धड़कन बढ़ना, अत्यधिक गर्मी या ठंड लगना, सिर दर्द, मोटापा, बदन दर्द, थकावट, कमर दर्द, जोड़ो का दर्द मुख्य है. मेनोपॉज के बाद तनाव, चिंता, याददाश्त का कमजोर होना, मानसिक अस्थिरता, अकेलापन महसूस होना, भूख न लगना एवं शारीरिक संबंधो में अरुचि महसूस होती है. अधिकतर परेशानियां एस्ट्रोजन की कमी से होती है.

मेनोपॉज के बाद हड्डी टूटने की आशंका बढ़ जाती है. अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा लेना चाहिए. अधिकतर सिर और छाती में बहुत अधिक गर्म महसूस होने लगते है. यह गर्माहट 30 सेकंड से लेकर कई मिनट तक रह सकती है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

वजन कम करने के जरूरी नहीं है डाइटिंग, अपनाएं ये उपाय

फेसबुक पर पोस्ट के बाद छात्र ने की आत्महत्या

जानिए हरी मिर्च से होते है ये फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -