दलितों के नाम पर अतीक-अशरफ ने बनाई थी अकूत संपत्ति, अब होगी जब्ती की कार्रवाई
दलितों के नाम पर अतीक-अशरफ ने बनाई थी अकूत संपत्ति, अब होगी जब्ती की कार्रवाई
Share:

लखनऊ: माफिया सरगना अतीक अहमद और अशरफ की दुखद हत्या को एक साल बीत चुका है। उनके क़त्ल से पहले, पुलिस गैंगस्टर अधिनियम के तहत अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों और बेनामी संपत्तियों को सक्रिय रूप से जब्त कर रही थी। हालाँकि, हाल के खुलासों से बेनामी संपत्तियों के लगातार उजागर होने का संकेत मिलता है, जिसमें कथित तौर पर दलितों के नाम पर जमीन की खरीद-फरोख्त की गई है। इन गुप्त संपत्तियों को जब्त करने के लिए प्रयागराज पुलिस प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग की दिल्ली स्थित स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) तक पहुंच गई है।

प्रयागराज पुलिस ने पहले हुबलाल के नाम पर पंजीकृत 12 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का खुलासा किया था, जिसे गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त किया गया था। आगे की जांच में गंगापार और यमुनापार में अन्य दलित व्यक्तियों की आड़ में इसी तरह की योजनाओं का खुलासा हुआ। श्यामजी सरोज के नाम पर पर्याप्त संपत्ति की खोज की गई, जिससे अधिकारियों को श्यामजीत के नाम पर पंजीकृत एक और बेनामी संपत्ति का पता चला। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) नगर दीपक भूकर ने कहा कि ईडी की एसटीएफ इन बेनामी संपत्तियों की जांच कर रही है, जिसकी रिपोर्ट ईडी और आयकर दोनों अधिकारियों को सौंपी गई है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय की प्रयागराज शाखा ने अतीक और उसके सहयोगियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति कुर्क की थी। अतीक के निधन के बाद ईडी ने उसके 11 बैंक खाते जब्त कर लिए। उनकी हत्या से पहले अप्रैल 2023 में ईडी ने अतीक अहमद के वित्तीय समर्थकों से जुड़े 15 ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी में बिल्डर संजीव अग्रवाल, अमितदीप मोटर्स के मालिक दीपक भार्गव, करेली में बिल्डर काली, मोहसिन, सीए सबीह अहमद, वकील खान हनीफ सौलत, खालिद जफर, लूकरगंज में सीताराम शुक्ला, करेली में पूर्व विधायक आसिफ जाफरी और कौशांबी में वदूद अहमद समेत कई लोगों की संपत्तियों को निशाना बनाया गया।  इन जांचों के दौरान विदेशी मुद्रा, हीरे और सोने के आभूषणों के साथ-साथ 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए।

इसके बाद की कार्रवाई में बिल्डर अमित गोयल के कार्यालय और बिल्डर अतुल के आवास पर छापा मारा गया, जहां से महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। कानूनी कार्यवाही को आगे बढ़ाने के लिए, मामले को आगे की जांच के लिए प्रयागराज से ईडी की दिल्ली एसटीएफ को स्थानांतरित कर दिया गया।

क्या जुलुस पर हमले की तैयारी थी ? रामनवमी से पहले 10 छतों पर रखे मिले ईंट-पत्थर, Video

गुजरात में चुनाव प्रचार के लिए AAP ने किया स्टार प्रचारकों का ऐलान, सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता का भी नाम

भाजपा ने पंजाब लोकसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -