11 दिसंबर को निजी डॉक्टर बंद करेंगे ओपीडी, ये है पूरा मामला
11 दिसंबर को निजी डॉक्टर बंद करेंगे ओपीडी, ये है पूरा मामला
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 11 दिसंबर को निजी अस्पतालों में आउट-रोगी विभागों को बंद करने का आह्वान किया है। यह आयुर्वेद डॉक्टरों के एक निश्चित वर्ग को सर्जरी करने की अनुमति देने की केंद्र की हालिया घोषणा का विरोध करना है। आईएमए उत्तराखंड के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि यह कदम मरीजों के जीवन को खतरे में डाल देगा, अगर आयुर्वेद और एलोपैथी को एक साथ मिला दिया जाए तो इसके अलग-अलग दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

आईएमए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्य सचिव डॉ. डीडी चौधरी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि हम देश में आयुष चिकित्सा को विकसित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन हम दो अलग-अलग तरह के उपचारों के मिश्रण के खिलाफ हैं।" “इस कदम का विरोध करते हुए, उत्तराखंड के 2000 से अधिक डॉक्टर 11 दिसंबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ओपीडी बंद रखेंगे। डॉ. चौधरी ने पूछा, देश की अदालतें कहती हैं कि जो लोग आधुनिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास कर रहे हैं, वे आयुर्वेद का अभ्यास नहीं कर सकते हैं, फिर यह वही क्यों नहीं है। आधुनिक चिकित्सा उपचार के दौरान आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग करना रोगी के लिए घातक हो सकता है, और फिर कौन जिम्मेदार होगा?” 

कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप मंगलवार को राज्य भर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रतीकात्मक मौन विरोध आईएमए द्वारा आयोजित किया जाएगा। सरकार की अधिसूचना के अनुसार, सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन ने यह आदेश दिया है कि शैल्याथन और शलाक्यांथ में आयुर्वेदिक पोस्ट ग्रेजुएशन स्वतंत्र रूप से 58 प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण लेना है, जिसमें सामान्य सर्जरी, मूत्रविज्ञान, सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, ईएनटी, नेत्र विज्ञान और दंत चिकित्सा सहित अन्य शामिल हैं।

INDIA CORONAVIRUS: 94.65 प्रतिशत पहुंचा रिकवरी रेट, 24 घंटे में मिले 32080 नये केस

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -