वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम
वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका की नवनिर्वाचित वाईस प्रेसिडेंट कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और HCL एंटरप्राइजेज की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा विश्व की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में शामिल हो चुकी है.  इस सूची में निरंतर 10वें वर्ष जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल शीर्ष पर हैं. कमला हैरिस इस सूची में तीसरे स्थान पर और निर्मला सीतारमण इस लिस्ट में 41वें स्थान पर हैं. 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं. 

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार फोर्ब्स ने कहा, ‘इसमें दस देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं. भले ही वे उम्र, राष्ट्रीयता और अलग-अलग पेशे से हों लेकिन 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्होंने अपने मंचों का इस्तेमाल एक तरीके से किया.’ सीतारमण लिस्ट में 41वें स्थान पर हैं, रोशनी नडार मल्होत्रा 55वें स्थान पर हैं और किरण मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर हैं. लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी को लिस्ट में 98वां स्थान दिया गया है. मर्केल लगातार 10वें वर्ष पहले जगह पर कायम हैं.

मर्केल क्यों टाॅप पर हैं?: फोर्ब्स ने कहा, ‘मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं. डोनाल्ड ट्रंप का विरोध कर जर्मनी में दस लाख से अधिक शरणार्थियों को रहने अनुमति देने वाली मर्केल का नेतृत्व बेहद मजबूत रहा है. सबसे बड़ा सवाल है कि लोग अब पूछ रहे हैं कि मर्केल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनकी जगह कौन लेगा?'

कृषि कानूनों के खिलाफ कोर्ट जाएगी केरल सरकार: मंत्री

किसान आंदोलन: किसानों के नाम पर सियासत गर्म, कल राष्ट्रपति से मिलेंगे राहुल-पवार

किसान आंदोलन: विपक्ष पर जमकर बरसे नन्द किशोर यादव, बताया- पंजाब के किसान ही क्यों कर रहे प्रदर्शन ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -