जितनी शाही शादी उतने ही अतरंगी रिवाज
जितनी शाही शादी उतने ही अतरंगी रिवाज
Share:

प्रिंस हैरी ने हॉलीवुड अभिनेत्री से अपने रिश्‍तों की कोई भी ऑफिशियल घोषणा नहीं की है, पर उम्‍मीद जताई जा रही है कि जल्‍दी ही उनकी सगाई हो सकती है. सगाई का एलान होते ही यहाँ पर शादी की तैयारियां शुरुर हो जाएँगी और मजेदार बात ये है कि शाही जोड़ी को शादी में कुछ अजीबो गरीब परंपराओं का पालन करना पड़ेगा. इन परंपराओं का सिलसिला सगाई से ही शुरू होगा, जिसमे राजकुमार को अपनी सगाई की तारीख का एलान करने के लिए सबसे पहले महारानी की इजाजत लेनी होगी. क्योंकि वो खुदसे अपनी सगाई का फैसला नहीं कर सकते.

भले ही प्रिंस को पैसों की कोई कमी नहीं हैं लेकिन उन्हें शादी की पोशाक मंहगी और हटके बनवाने की इजाजत नहीं है. उन्‍हें चटख लाल रंग की वो यूनिफार्म पहननी होगी जो उन्‍हें आइरिश गार्ड सेवा में मानद कर्नल के पद के लिए मिली है, या फिर सेना की यूनिफार्म पहननी पड़ेगी जैसी उनके पिता प्रिंस चार्ल्‍स ने अपनी शादी के दौरान पहनी थी. आमतौर में शादी के रिसेप्‍शन में नवदंपत्‍ति को पार्टी लॉन या बैंक्‍वेट हॉल के मध्‍य में सबके बीच में खास स्‍थान पर बैठाया जाता है, लेकिन प्रिंस हैरी को अपनी पत्‍नी के साथ चर्च के सीधे हाथ पर अनिवार्य रूप से बैठना होगा क्‍योंकि शाही परिवारों के लिए वही स्‍थान नियत होता है.

सामान्‍य शादी में नवविवाहित जोड़े को औसत आकार का केक काटना होता है, वहीँ प्रिंस हैरी और उनकी पत्‍नी दोनों को दो केक काटने होंगे. इस तरह की शाही शादी में वेडिंग रिंग यानि शादी की अंगूठी पहनने की परंपरा नहीं है. राजकुमार हैरी के पहले उनके बड़े भाई और उनके दादा ने भी अंगूठियां नहीं पहनी थीं. परम्पराओं को कायम रखते हुए प्रिंस हैरी से भी इसी की उम्मीद जताई जा रही है.

जिम में ऐसे भी करते हैं लोग Exercise

रेसर ने दिया अपनी GF को 20 करोड़ का तोहफा

सेल्फी लेने के साथ और क्या पसंद है इवांका को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -