भारत और भूटान के प्रधानमंत्री आज से RuPay के द्वितीय चरण का करेंगे शुभारंभ
भारत और भूटान के प्रधानमंत्री आज से RuPay के द्वितीय चरण का करेंगे शुभारंभ
Share:

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भूटानी समकक्ष लोटे टीश्रिंग के साथ कल RuPay कार्ड चरण -2 का शुभारंभ किया जो भूटानी कार्ड धारकों को भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। श्री मोदी की पिछले साल अगस्त में भूटान की राजकीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा इस परियोजना का चरण- I संयुक्त रूप से शुरू किया गया था।

भूटान में RuPay कार्ड के पहले चरण ने भूटान में भारत के आगंतुकों को एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों तक पहुंचने में सक्षम बनाया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अब, चरण- II भूटानी कार्ड धारकों को भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा। RuPay कार्ड एक भारतीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है, जिसमें एटीएम, पीओएस डिवाइस और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर स्वीकृति है।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी और भूटानी प्रधानमंत्री टीशर्ट द्वारा रुपे कार्ड फेज -2 के संयुक्त शुभारंभ के लिए एक आभासी समारोह 20 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।  एक साझा सांस्कृतिक विरासत और लोगों से जुड़ाव के लिए मजबूत लोगों द्वारा प्रबलित, विदेश मंत्रालय ने कहा विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और भूटान ने एक विशेष साझेदारी साझा की आपसी समझ और सम्मान में लंगर डाला।

टाइटन कंपनी ने दीवाली के दौरान आभूषणों की बिक्री में की वृद्धि

लगातार चार सत्रों की बढ़त के बाद आज घरेलू शेयरों में आई 1 प्रतिशत की गिरावट

सरकारी प्रोत्साहन पर भारत की जीडीपी के संकुचन का पूर्वानुमान: मूडीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -