भारत दौरे पर पहुंचे जापान के PM को प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ये अनोखा तोहफा, है बहुत ही खास
भारत दौरे पर पहुंचे जापान के PM को प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ये अनोखा तोहफा, है बहुत ही खास
Share:

नई दिल्ली: भारत दौरे पर पहुंचे जापान के पीएम फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक विशेष तोहफा 'कृष्ण पंखी' भेंट किया है। जापानी प्रधानमंत्री को भेंट किया गया कृष्ण पंखी देखना में बहुत खूबसूरत है। चंदन की लड़की से बने इस कृष्ण पंख को राजस्थान के कारीगरों ने बड़ी मेहनत से बनाया है। प्राप्त खबर के अनुसार, कारीगरों ने इसे पारंपरिक तरीकों से बनाया है। कृष्ण पंख पर बेहतरीन नक्काशी भी की गई है। 

वही बेहद खूबसूरत इस कृष्ण पंख के सबसे ऊपर भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर बना हुआ है तथा ये पूरी आकृति हाथ से चलाने वाले पारंपरिक पंखे की भांति है। साथ ही इसके किनारों पर कलात्मक आकृतियों के माध्यम से प्रभु श्री कृष्ण की तमाम मुद्राओं को दिखाया गया है, जो प्रेम, दया एवं करुणा का प्रतीक है।

रिपोर्ट के अनुसार, 'पंखी' पर पारंपरिक उपकरणों से महीन नक्काशी की गई है। इसके किनारों पर एक छोटा 'घुंगारू' (छोटी पारंपरिक घंटियां) हैं जो हवा के प्रवाह के साथ बजती हैं तथा इसके भीतर चार छिपी हुई खिड़कियां भी हैं। आपको बता दें कि चंदन पर जटिल नक्काशी राजस्थान के चुरू में मास्टर कारीगरों द्वारा की जाती है, जो पहले से ही चंदन की कलाकृति को कला की एक खूबसूरत तथा सुरुचिपूर्ण कृति में उकेरते हैं। चंदन अपनी मोहक सुगंध के लिए जाना जाता है। चंदन को सदियों से मूल्यवान तथा पवित्र माना जाता है। इसकी धार्मिक अहमियत भी है। 

हाईवे पर पानी का गुब्बारा मारने से पलटा ऑटो, मामला जानकर दहल जाएगा आपका दिल

शिक्षा के भगवाकरण के आरोपों पर बोले उपराष्ट्रपति- 'भगवा में गलत क्या है...'

सूरत के कपड़ा मिल में लगी भयंकर आग, पहुंची फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -