छापा और आयात कर सकता है दाल की कीमत कम
छापा और आयात कर सकता है दाल की कीमत कम
Share:

नई दिल्ली : मानसून सीजन में नरमी के कारण फसल को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. और फसल में उत्पादन की कमी के कारण कीमतों में जबरदस्त उछाल भी देखने को मिला है. बात करें दालों की आपको बता दे कि दालों का उत्पादन भी कम हुआ है जिस कारण इसके भावों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. आम आदमी के साथ ही सरकार भी दालों की इस बढ़ती कीमत को लेकर चिंतित नजर आई है. क्योकि दाल की आसमान छूती कीमतों में लोगों की थाली से दाल को जैसे गायब ही कर दिया है.

गौरतलब है कि जहाँ फ़िलहाल अरहर दाल की कीमत 200 रूपये प्रति किलो के आंकड़े को पार कर गई है वहीँ दूसरी कोई भी दाल 120 रूपये किलो के निचे उपलब्ध ही नहीं हो पा रही है. लेकिन साथ ही आपको यह भी बता दे कि सरकार दालों की इन बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए भी कई तरह के प्रयास कर रही है. जैसे हाल ही में दालों की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार ने छापेमारी के काम को भी अंजाम दिया है.

और इस दौरान देश के कई राज्यों से हजारों क्विंटल की मात्रा में दाल बरामद की गई है. इसके साथ ही दालों का आयात भी कीमतों को कम किये जाने की मुहीम में शामिल है. जी हाँ, हजारों क्विंटल की मात्रा में दाल का बरामद होना और साथ ही कई हजार क्विंटल का दाल आयात बाजार में एक नई राहत के रूप में सामने आ रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि देश के कुछ राज्यों में तो दाल के भावों में हलकी गिरावट भी सामने आई है. और अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही त्यौहारों के साथ ही दाल की कीमतें भी कम होंगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -