मीरा कुमार ने दाखिल किया नामांकन, लालू प्रसाद दिखे गायब
मीरा कुमार ने दाखिल किया नामांकन, लालू प्रसाद दिखे गायब
Share:

नई दिल्ली। देश की राजनीति में राष्ट्रपति पद के चुनाव की हलचल तेज हो गई है। विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, शरद पंवार सहित विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूद थे। हालांकि लालू प्रसाद यादव नहीं पहुंचे। वही एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने भी आज अपना चौथा और आखिरी नामांकन दाखिल किया। मेरा कुमार ने नामांकन दाखिल करने से पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। मीरा ने साबरमती आश्रम से अपना प्रचार अभियान प्रारंभ करने की बात कही है।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने संसद भवन में 23 जून को नामांकन पत्र दाखिल किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्षता अमित शाह, मुरली मनोहर जोशी और सुषमा स्वराज कोविंद के नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान मौजूद थे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में इस बार भाजपा नेतृत्व वाले गठबंधन की ओर से दलित नेता के तौर पर रामनाथ कोविंद को प्रत्याशी बनाया गया है जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है जो कि स्वयं दलित हैं। दोनों को ही प्रशासनिक सेवा का अनुभव है साथ ही कोविंद पूर्व राज्यपाल हैं तो मीरा कुमार लोकसभा की पूर्व स्पीकर हैं।

राष्ट्रपति चुनाव का मतदान 17 जुलाई को होना है जबकि वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 28 लोगों ने नॉमिनेशन दाखिल किए इनमें से सात के नाॅमिनेशन खारिज कर दिए गए। इस तरह अब तक कुल 47 कैंडिडेट्स ने नॉमिनेशन दाखिल किए हैं। नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून और 29 जून को इनकी जांच होगी जबकि 17 जुलाई को वोटिंग होनी है। राष्ट्रपति चुनाव में 4120 एमएलए और 776 सांसद अपनी वोटिंग देंगे। जिन 20 विधायकों पर लाभ के पद का मामला चल रहा है वे भी वोटिंग कर सकेंगे।

जाति है चुनाव में मसला, मीरा कुमार करेंगी साबरमती आश्रम से प्रचार की शुरूआत

राष्ट्रपति चुनाव नही बल्कि दलित के नाम हो रही राजनीति

सुषमा ने किया मीरा कुमार पर वार तो भड़की कांग्रेस

मीरा के समर्थन पर नितीश का करारा जवाब, क्या बिहार की बेटी को हारने के लिए खड़ा किया ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -