प्रणब मुखर्जी ने नहीं डाला था वोट, लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पत्नी सहित किया मतदान
प्रणब मुखर्जी ने नहीं डाला था वोट, लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पत्नी सहित किया मतदान
Share:

नई दिल्ली: विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश हिंदुस्तान में इन दिनों 'लोकतंत्र का महापर्व' चल रहा है। रविवार को छठे चरण में सात प्रदेशों की 59 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व में आम जनता से लेकर राजनितिक दिग्गज तक, सभी मताधिकार का प्रयोग करने पोलिंग बूथ तक पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में भारत के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अपनी पत्नी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

वोट डालने के सथ ही राष्ट्रपति कोविंद देश के उन चुनिंदा राष्ट्रपतियों की सूची में शामिल हो चुके हैं, जो पद पर रहते हुए मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बने। राष्ट्रपति कोविंद के लिए राष्ट्रपति भवन में ही विशेष मतदान केंद्र बनाया गया था, जहां उन्होंने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला है। हालांकि कोविंद ऐसे पहले महामहिम नहीं हैं जिन्होंने आम चुनाव में मतदान किया हैं।

पहली बार वर्ष 1998 में के आर नारायणन देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति थे, जिन्होंने पद पर रहते हुए मतदान किया था। उन्होंने सामान्य नागरिक  की तरह मतदान केंद्र के बाहर लाइन में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार किया और वक्त आने पर वोट किया था। वहीं डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और प्रतिभा पाटिल भी देश के उन राष्ट्रपति की लिस्ट में सामिल हैं जिन्होंने पद पर रहते हुए वोट किया है। हालांकि, 2012 में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी वोट न डालते हुए पुन: उसी प्रक्रिया को स्थापित किया जिसमें राष्ट्रपति वोट नहीं करते थे। 

मैं गरीबी से निकल कर आया हूँ, इसलिए गरीब ही मेरी जाति और यही मेरी प्रेरणा - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने की करोड़ों युवाओं और किसानों की दुर्दशा, जनता नहीं करेगी माफ़ - मायावती

प्रियंका गांधी के रोड-शो को एसपीजी की ना, यह है कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -