अफगान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ दोस्ताना संबंध चाहता है: विदेश मंत्री

काबुल: अफगानिस्तान के नवगठित प्रशासन के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर कान मुत्ताकी ने यहां कहा कि अफगानिस्तान पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को काबुल में एक समारोह को संबोधित करते हुए मुत्ताकी के हवाले से कहा, "इस्लामिक अमीरात अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखना चाहता है और पड़ोसी राज्यों सहित सभी देशों के साथ सह-अस्तित्व चाहता है। यह हमारा संदेश है।"

मुत्ताकी ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा और नया प्रशासन किसी को भी किसी के खिलाफ अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देगा। उन्होंने कहा, "एक शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान पड़ोसी राज्यों, क्षेत्र और पूरी दुनिया के फायदे के लिए है।" मुत्ताकी ने अफ़गानों से देश की अर्थव्यवस्था सहित सद्भावना भाईचारे और एकता के साथ एकजुट होने और पुनर्निर्माण करने का भी आह्वान किया। हालांकि, उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर दबाव बनाने से किसी को फायदा नहीं होगा।

स्वतंत्रता दिवस पर काबुल पर कब्जा करने के बाद, तालिबान ने 7 सितंबर को एक कार्यवाहक सरकार की घोषणा की। समारोह को संबोधित करते हुए, कार्यवाहक वाणिज्य और उद्योग मंत्री नूरुद्दीन अज़ीज़ी ने देशों के साथ व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में कोई कसर नहीं छोड़ने की कसम खाई। अज़ीज़ी ने कहा "संबंधित संस्थाओं के साथ परामर्श और सहयोग में, आर्थिक विशेषज्ञ और व्यवसायी देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने, गरीबी कम करने और आत्मनिर्भर अफगानिस्तान बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।"

IPL 2021: एनरिक नॉर्टजे की गेंदबाज़ी से प्रभावित हुए आकाश चोपड़ा, बोले- "ओवर स्पीडिंग का चालान काटो..."

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच से बाहर हुई ये खिलाड़ी

IPL 2021: फिर लौटेगा 90 का दौर, जब शारजाह के मैदान में भिड़ेंगी धोनी और विराट की टीम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -