आज ही के दिन टीम इंडिया ने पाक को चटाई थी धूल, भारत ने जीता था पहला T20 वर्ल्ड कप

 आज से 14 वर्ष पूर्व 24 सितंबर को MS धोनी के नेतृत्व में युवा भारतीय टीम ने वो कारनामा किया था जिसकी किसी को भी कोई उम्मीद न थी. भारतीय टीम ने आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में पहला ICC T20 विश्वकप 2007 में शानदार जीत हासिल की थी. इस टूर्नामेंट की खास बात यह थी कि सचिन तेंदुलकर , सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे बड़े दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का भाग नहीं थे. वर्ष 2007 में हुए 50-50 वर्ल्डकप में मिली हार से निराश भारतीय फैन्स के दिलों में इस जीत ने नया उत्साह और भी बढ़ा दिया.

इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका में पहले T-20 वर्ल्डकप का आयोजन किया गया था. माही पहली बार 2007 के T20 वर्ल्डकप में ही कप्तान बनाए गए थे. 24 सितंबर को भारतीय टीम ने फाइनल में पाक को 5 रन से हराकर टी20 वर्ल्डकप की पहली ट्रॉफी दिलवाई थी. इरफान पठान, गौतम गंभीर, यूसुफ पठान, रॉबिन उथप्पा, रोहित शर्मा, जोगिंदर शर्मा जैसे युवाओं से सजी भारतीयत टीम ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों को हराकर इस खिताब को अपने नाम कर लित्य था. इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमों ने भाग लिया था. इंडिया-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में थे. लीग स्टेज में भी दोनों एक साथ भिड़े थे. इस मैच का निर्णय बॉलआउट से हुआ था.

इंडिया और पाकिस्तान के मध्य वर्ष 2007 के T20 वर्ल्डकप में जबरदस्त जंग देखने को मिली थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने  20 ओवर में 5 विकेट खोकर 157 रन हासिल किए थे. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने शानदार 75 रन बनाए थे. गंभीर के अलावा रोबिन उथप्पा (8), युवराज सिंह (14) और कप्तान धोनी (6) सस्ते में निपटे. लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक के बल्लेबाज इंडियन बॉलिंग के आगे कुछ ज्यादा समय के लिए नहीं टिक पाए. पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी. क्रीज पर मिस्बाह उल हक और मोहम्मद आसिफ मौजूद थे और लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को आउट कर मैच को  पाक से छीन कर अपने नाम कर लिया था. इरफान पठान ने शानदार गेंदबाजी की थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

रिलीज हुआ फिल्म 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर, दमदार नजर आईं तापसी पन्नू

जारी हुआ T20 वर्ल्ड कप का एंथम, यहां देंखे वीडियो

न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान में एक भी मैच नहीं खेला, फिर कौन खा गया 27 लाख की बिरयानी ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -