न्यूजीलैंड में कुछ इस तरह हुआ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का स्वागत
न्यूजीलैंड में कुछ इस तरह हुआ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का स्वागत
Share:

आॅकलैंड : न्यूज़ीलैंड में पहुंचने पर महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी न्यूज़ीलैंड के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उनका भव्य स्वागत हुआ। स्वागत समारोह के दौरान मुखर्जी का आश्चर्यजनक तरीके से अभिनंदन भी किया गया। दरअसल यहां की परंपरा के अनुसार यहां के मूल निवासी मावरी प्रमुख ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ अपनी नाक रगड़ी। राष्ट्रपति जैसे ही न्यूज़ीलैंड के गवर्नर जनरल सर जैरी मेटपेरी के आवास पहुंचे। यहां पर मावरी योद्धाओं से उनकी भेंट हुई।

दरअसल ये योद्धा हैं और अतिथि को रोककर देखते हैं कि वह मित्र है या फिर शत्रु है। राष्ट्रपति को इस परंपरा के बारे में जानकर बेहद आश्चर्य हुआ। महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सामने पत्तियों की टहनी रखी गई। अतिथि के इस पत्ती को उठा लेने पर योद्धा चले जाते हैं और उसे मित्र की तरह स्वीकार करते हैं। इस दौरान इन योद्धाओं ने उनका औपचारिक स्वागत भी किया। स्वागत समारोह के दौरान भारतीय समुदाय को नाक नगड़े जाने की परंपरा पर आश्चर्य हुआ।

गर्वनर जनरल का अधिकारी मुखर्जी को योद्धाओं के प्रमुख के पास ले गया जो अपनी पत्नी के साथ खड़े थे। राष्ट्रपति मुखर्जी को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। इस दौरान उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया। उल्लेखनीय है कि नाक रगड़ने पर सांसों का आदान-प्रदान होता है जिसे दो लोगों की आत्मा का मिलन माना जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -