राष्ट्रपति मुर्मू ने किया नौसेना के उन्नत स्टील्थ फ्रिगेट INS विंध्यगिरि का उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत
राष्ट्रपति मुर्मू ने किया नौसेना के उन्नत स्टील्थ फ्रिगेट INS विंध्यगिरि का उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज गुरुवार (17 अगस्त) को कोलकाता के हुगली तट पर गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) सुविधा में भारतीय नौसेना के उन्नत स्टील्थ फ्रिगेट INS विंध्यगिरि को लॉन्च किया। राष्ट्रपति मुर्मू, जो सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं, ने जहाज का शुभारंभ किया, जो भारतीय नौसेना के लिए 'प्रोजेक्ट 17 अल्फा' के तहत बनाए जा रहे सात जहाजों में से छठा जहाज है। इस परियोजना के तहत शुरुआती पांच जहाजों को 2019 और 2022 के बीच लॉन्च किया गया था। विशेष रूप से, INS विंध्यगिरि कोलकाता स्थित शिपबिल्डर द्वारा निर्मित तीसरे और अंतिम स्टील्थ फ्रिगेट का प्रतिनिधित्व करता है, जो इस परियोजना के तहत नौसेना के लिए अपने अनुबंध संबंधी दायित्व को पूरा करता है।

 

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि, 'INS विंध्यगिरि, एक तकनीकी रूप से उन्नत युद्धपोत, अपने पूर्ववर्ती, पूर्व INS विंध्यगिरि, लिएंडर क्लास ASW फ्रिगेट की विशिष्ट सेवा के लिए एक उचित श्रद्धांजलि देता है। पुराने विंध्यगिरि ने अपनी लगभग 31 वर्षों की सेवा में 8 जुलाई, 1981 से 11 जून, 2012 तक, विभिन्न चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन और बहुराष्ट्रीय अभ्यास देखे। नव नामित विंध्यगिरि स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के भविष्य की दिशा में खुद को आगे बढ़ाते हुए अपनी समृद्ध नौसैनिक विरासत को अपनाने के भारत के दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में खड़ा है। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, P17A जहाज के लिए लगभग 75% उपकरण और सिस्टम ऑर्डर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) सहित स्वदेशी कंपनियों से प्राप्त किए गए थे। अत्याधुनिक जहाज अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करेगा और कमीशनिंग के लिए औपचारिक रूप से भारतीय नौसेना को सौंपने से पहले कठोर परीक्षण से गुजरेगा। गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट के रूप में वर्गीकृत, P17A जहाजों की लंबाई 149 मीटर है और वे लगभग 6,670 टन का विस्थापन करते हैं, 28 समुद्री मील की गति प्राप्त करते हैं, जैसा कि गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) के एक प्रतिनिधि ने पुष्टि की है। ये जहाज़ तीनों आयामों: हवाई, सतह और उप-सतह पर खतरों का मुकाबला करने की क्षमता रखते हैं।

जहाज से संबंधित विकास के अलावा, राष्ट्रपति, राजभवन में ब्रह्मा कुमारियों द्वारा आयोजित एक पहल, 'नशा मुक्त भारत अभियान' के हिस्से के रूप में 'मेरा बंगाल, व्यसन मुक्त बंगाल' अभियान का उद्घाटन करने वाली हैं। पिछले वर्ष पदभार ग्रहण करने के बाद से यह यात्रा राष्ट्रपति मुर्मू की पश्चिम बंगाल में उपस्थिति का दूसरा उदाहरण है। उनकी पिछली यात्रा मार्च में हुई थी। आधिकारिक बयानों के अनुसार, राष्ट्रपति की उपस्थिति को देखते हुए, शहर में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं और कई सड़कों पर यातायात नियम लागू किए गए हैं।

'भाजपा को वोट देने वाले राक्षस..', कहने वाले कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ इंदौर अदालत में केस दर्ज

'20 रुपए में बेच दो मिड-डे मील के बोरे..', शिक्षकों को नितीश सरकार का आदेश

'वहां अल्लाहु अकबर बोलकर लोगों को मार रहे, यहाँ जय श्री राम बोलकर..' , महबूबा मुफ़्ती ने सीरिया से की भारत की तुलना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -