क्या आप भी पाना चाहते है पहले जैसी दमकती त्वचा, तो अपनाएं ये उपाय

क्या आप भी पाना चाहते है पहले जैसी दमकती त्वचा, तो अपनाएं ये उपाय

आजकल मार्केट में काफी प्रकार के पीलऑफ मास्क आ गए हैं। जिन्हें लगाने से स्किन की डलनेस तथा ड्राईनेस चली जाती है। वहीं ऑइली त्वचा पर भी ये मास्क बहुत प्रभावित करते हैं। टैनिंग, पिग्मेंटेशन, एक्ने मार्क्स के साथ-साथ ये मास्क एंटी एजिंग का काम बखूबी करते हैं। परन्तु अच्छे खासे दाम में प्राप्त होने वाले इन पील ऑफ मास्क को क्रय करना हर बार कठिन होता है। ऐसे में क्यों ना इन्हें घर पर ही बनाया जाए।

वही यदि फेस पर एक्ने निकलते हैं तो आपकी त्वचा को विशेष मास्क की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए टमाटर के साथ अच्छी प्रकार से मैश किए पम्पकिन के साथ दालचीनी तथा आधा चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन सारी चीजों को मिक्स करके पैक बना लें तथा फेस पर लगाएं। अच्छी प्रकार से सूख जाने के पश्चात् इसे ठंडे पानी से धो दें। ये मास्क चेहरे एक्ने तथा इनसे होने वाले दाग-धब्बों को समाप्त करने में सहायता करेंगे। 

वही त्वचा पर होने वाली टैनिंग तथा अनइवन स्किन टोन को अच्छा करने के लिए अल्फा हाईड्रोक्सी पील जैसे लैक्टिक एसिड के मास्क स्किन को मार्क्स तथा टैन लाइन को हटाने में सहायता करते हैं। इस प्रकार के पील ऑफ मास्क को बनाने के लिए आवश्यकता होगी दही, चीनी तथा नींबू के रस की। इन तीनों को मिक्स करके एक फैस पैक बना लें तथा फेस पर लगाएं। कुछ देर पश्चात् हल्के हाथों से मसाज करें तथा फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। इसके साथ ही ये नुस्खे आपके चेहरे को निखारने में बेहद ही सहायक सिद्ध होंगे।

ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

त्वचा को सुन्दर बना सकता है सोडा, जानें इसके फायदे

जानिए कौन सा पानी होता है चेहरे और बालों के लिए बेहतर