जानिए कौन सा पानी होता है चेहरे और बालों के लिए बेहतर

जानिए कौन सा पानी होता है चेहरे और बालों के लिए बेहतर

अक्सर कई बार गुनगुने पानी से नहाने के लाभ जान कर हम सभी असमंजस में फंस जाते हैं। क्योंकि गुनगुने पानी से नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है तथा थकान दूर होती हैं। वहीं तरोतजगी प्राप्त होती है। परन्तु दूसरी ओर गुनगुने पानी के उपयोग से चेहरे तथा बालों को हानि होती है। ऐसे में ये जानना आवश्यक है कि किस प्रकार का पानी स्किन तथा बालों की सेहत के लिहाज से उचित होगा। 

वही नार्मल पानी अथवा फिर नार्मल तापमान वाले पानी का उपयोग करने से स्किन तथा बाल साफ हो जाते हैं। वहीं इससे बालों की सेहत भी अच्छी रहती है। वही गर्म पानी से चेहरा धोने पर स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं। जिसकी सहायता से धूल, मिट्टी तथा गंदगी रफ़्तार से स्किन में समा जाती है। वहीं गुनगुने पानी से नहाने पर बॉडी में ऑयल निकलना कम हो जाता है। जिसके कारण से स्किन में गंदगी अधिक रफ़्तार से जमने लगती है। सामान्य तथा ड्राई त्वचा वालों को गर्म पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि उनको त्वचा ड्राईनेस की दिक्कत हो सकती है।

वहीं यदि गुनगुने पानी की तुलना में सामान्य पानी से नहाया जाए तो त्वचा ग्लो करती है। सामान्य पानी त्वचा को झुर्रियों से दूर रखने में सहायता करता है। सामान्य पानी रोम छिद्रों को टाइट रखता है। वहीं त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। गर्म पानी स्किन में ड्राईनेस उत्पन्न करती है। जिसके कारण खुजली जैसी परेशानी हो जाती है। वही यदि आंखों के काले घेरे को कम करना है, तो सामान्य पानी का उपयोग करना चाहिए। वहीं बालों की अच्छी हेल्थ चाहिए तो गर्म पानी का उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसी के सतह इन सभी चीजों का उचित ध्यान रखना चाहिए।

चिराग बोले- ICU में भर्ती रामविलास पासवान का हाल जानने के लिए पीएम मोदी ने कई बार किया फ़ोन

24 घंटे नशे में रहता है इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति, जानिए क्या है ये

भाजपा नेता और पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार निकले कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती