पूरी हुई राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां, ऐसी होगी प्रभु श्री राम की प्रतिमा
पूरी हुई राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां, ऐसी होगी प्रभु श्री राम की प्रतिमा
Share:

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए तकरीबन सभी तैयारियां कर ली गई है। 22 जनवरी की दिनांक मुकरर है। मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का वक़्त 12।20 बजे निर्धारित किया गया है। यानी 12 बजकर 20 मिनट पर कार्यक्रम का आरम्भ होगा। कर्मकांड की सभी विधि वाराणसी के लक्ष्मीकांत दीक्षित जी के द्वारा संपन्न होगी। प्राण प्रतिष्ठा की विधी कल मतलब 16 जनवरी से आरम्भ हो जाएगी तथा पूजन विधि 21 जनवरी तक चलेगी। मंदिर में प्रभु श्री राम के बालरूप को स्थापित किया जाएगा।

राम मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय ने बताया कि रामलला को 18 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। प्रतिमा का वजन 120 से 200 किलो तक होंगी। खड़ी मूर्ति 5 वर्ष के बालक का स्वरुप की होगी। मसलन, 18 जनवरी को मूर्ति आसन पर खड़ी कर जाएगी। मूर्ति को अलग-अलग अधिवास कराया जाऐगा। उन्होंने कहा कि मूर्ति को जलवास, अन्नवास, शायया वास और औसाधीवास् कराया जाएगा। मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय ने कहा कि 150 से ज्यादा परंपराओ के संत, जितनी तरह की विधाये हैं सभी के लोग उपस्थित होंगे। इस के चलते पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल, नृत्य गोपाल दास, सभी ट्रस्टी भी उपस्थित रहेंगे।

चंपत राय ने बताया, प्राण प्रतिष्ठा प्रभु श्री राम के बाल स्वरूम की होगी, जिसमें प्रभु श्री राम 5 वर्षीय बालक के रूप में दिखाई देंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर के अनुष्ठान में 121 आचार्य सम्मिलित होंगे। गर्भगृह में पीएम मोदी, RSS प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं महंत सहित सभी ट्रस्टी भी उपस्थित होंगे। इनके अतिरिक्त 50 से अधिक आदिवासी, जनजाति परंपराओं की भी उपस्थिति होगी। 

इंदौर के MY अस्पताल में डॉक्टरों की 'गुंडागर्दी', मरीज के साथ आए 12 वर्षीय बच्चे की बेरहमी से पिटाई, वीडियो बना रहे शख्स को भी किया घायल

भारत में इन जगहों पर जाना खतरे से खाली नहीं, इन लोगों को नहीं बनाना चाहिए प्लान!

टाइगर जिन्दा है..! जयराम रमेश को 2024 में कांग्रेस की जीत का भरोसा, बोले- इतिहास खुद को दोहराएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -