रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भी शुरू हुई तैयारियां, होगा भारत का सबसे बड़ा आयोजन
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भी शुरू हुई तैयारियां, होगा भारत का सबसे बड़ा आयोजन
Share:

लखनऊ: अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बनने वाले राम मंदिर में स्तम्भों पर देवी देवताओं की 6000 से अह्दिक प्रतिमाएं उकेरी जाएंगी। इसके साथ ही कांस्य पट्टिका में रामकथा के प्रसंगों को जीवंत किया जाएगा। मंदिर निर्माण समिति की 2 दिवसीय बैठक में यह तय किया गया। इसके साथ ही जनवरी में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां भी तेज़ करने के लिए कई बातों कर मुहर लगायी गई। मंदिर निर्माण एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को निर्विघ्न सम्पन्न करने के लिए वैदिक अनुष्ठान भी किए जा रहे हैं।

अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर को लेकर निर्माण कार्य प्रगति एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई। मंदिर निर्माण समिति की 2 दिवसीय बैठक रविवार एवं सोमवार को हुई। सोमवार को बैठक में मंदिर निर्माण के बारे में कई बातों पर चर्चा के पश्चात स्वीकृति दी गई। मंदिर का कार्य अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे में मंदिर के स्तम्भों को लेकर फ़ैसला किया गया है। जानकारी के मुताबिक, मंदिर के स्तम्भों पर देवी देवताओं की 6 हज़ार से अधिक प्रतिमाएं उकेरी जाएंगी। वही अभी ग्राउंड फ़्लोर के स्तम्भों पर प्रतिमा उकेरने का काम तेज़ी से चल रहा है ।इसमें अलग-अलग प्रतिमाओं के अतिरिक्त सनातन धर्म के शुभ चिह्नों को भी स्थान दिया गया है। स्तम्भों पर प्रतिमा उकेरने के माहिर उड़ीसा के कलाकारों एवं शिल्पकारों को ये जिम्मेदारी दी गई है। मंदिर के स्तम्भों पर प्रतिमाओं की संख्या 6 हज़ार से अधिक होगी। 

फ़िलहाल ग्राउंड फ़्लोर के कुछ स्तम्भों पर प्रतिमाएं बनायी जा रही हैं। उनका अध्ययन कर इस बात की समीक्षा की गई कि किस प्रकार की प्रतिमाएं बनायी जा रही हैं। मंदिर के लोअर प्लिन्थ में कुछ पैनल्स भी बनाए जाने हैं उनको लेकर भी बैठक में चर्चा की गई। बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, मंदिर निर्माण की टेक्निकल टीम, प्रोजेक्ट की टीम एवं ट्रस्ट के कई सदस्य उपस्थित रहे। मंदिर के परकोटे में भी पैनल्स लगाए जाएंगे। ये पैनल्स कांस्य (bronze) के होंगे। इनमें वाल्मीकि रामायण के प्रसंगों को दिखाया जाएगा। अभी इस बात का चयन होना है कि कौन से प्रसंग होंगे। मंदिर का प्रवेश द्वार भव्य एवं आकर्षक हो इस पर भी बैठक में चर्चा की गई। ये तय किया गया कि मंदिर के प्रवेश द्वार पर हनुमान एवं गरुड़ की प्रतिमा होगी। ये किस पत्थर से तैयार किया जाए? इस पर भी बैठक में चर्चा हुई।

यहाँ शिवलिंग पर बने है कई सारे चेहरे, अद्भुत है महादेव का ये मंदिर

जानिए वरुण की ब्लॉकबस्टर मूवी के बारे में कुछ जरूरी बातें

सिल्वर स्क्रीन पर आज भी बरकरार है काजोल का जलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -