प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टियों से परेशान हैं तो अपना सकते हैं ये उपाय
प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टियों से परेशान हैं तो अपना सकते हैं ये उपाय
Share:

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई मुश्किलों से गुज़रना पड़ता है. इस दौरान उसे काफी ध्यान भी रखना पड़ता है ताकि कोई परेशानी ना आये. लेकिन गर्भावस्था में उल्ट‍ियां होना एक स्वभाविक बात है. इस दौरान महिला में आंतरिक रूप से और बाहरी तौर पर कई तरह के बदलाव होते हैं. हॉर्मोनल बदलावों के चलते जी मिचलाना और उल्टी होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं. लेकिन लगातर होने वाली उल्टियां उन्हें भी परेशान कर देती हैं. लेकिन कुछ घरेलु उपाय से आप इस परेशानी से दूर हो सकते हैं. जानते हैं उन उपाय को-

उल्टियां रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके:

* अगर आपको लगातार उल्ट‍ियां हो रही हों तो रात के समय एक ग्लास पानी में काले चने भिंगोकर छोड़ दीजिए. सुबह उठकर ये पानी पी लें.

* उल्टी होने की स्थिति में आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद रहता है. तुलसी के पत्ते के रस में शहद मिलाकर चाटने से भी फायदा होता है. 

* गर्भावस्था के दौरान अगर लगातार उल्टी हो रही हो और जी मिचला रहा हो तो सूखा धनिया या फिर हरे धनिए को पीसकर उसका मिश्रण बना लें. समय-समय पर ये मिश्रण गर्भवती को देते रहें.

* जीरा, सेंधा नमक और नींबू के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. कुछ-कुछ देर में इसे चूसते रहें. ऐसा करने से उल्टी काबू में आ जाएगी.

खाने के साथ आपके चेहरे को भी सुंदर बनाता है हरा धनिया

खाने के साथ आपके चेहरे को भी सुंदर बनाता है हरा धनिया

मिर्गी को ख़त्म करेगी लहसुन की कली, ऐसे करें उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -